America Geomagnetic Storm: मध्य अमेरिका के टेक्सास, अर्कांसस और ओक्लाहोमा राज्यों में आए तेज तूफान की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें दो बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, कई मकान तबाह हो गए हैं और बढ़ते तापमान के बीच हजारों लोगों को बिजली के बिना रहने के लिए मजबूर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने बताया, "ओक्लाहोमा सीमा के समीप टेक्सास की कुक काउंटी में सात लोगों के मारे जाने की खबर मिली है, जहां 25 मई की देर रात को आए तूफान ने एक ग्रामीण इलाके में भारी तबाही मचाई."


अधिकारी ने क्या कहा?
कुक काउंटी के शेरिफ रे सैप्पिंगटन ने कहा, ''यहां सिर्फ मलबे का ढेर बचा है. भारी तबाही हुई है. मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र दो और 5 साल थी. एक परिवार के तीन सदस्यों की भी तूफान से हुई तबाही में मौत हो गई है. वहीं, मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि लापता लोगों को ढूंढने का काम अब भी जारी है. 


200 से ज्यादा इमारें पूरी से हो गई है तबाह
सीबीएस न्यूज की खबर के मुताबिक, टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने रविवार को बताया कि 25 मई को आए तूफान की वजह से करीब 100 लोग जख्मी हो गए हैं, हालांकि सटीक आंकड़ा बता पाना थोड़ा मुश्किल है. गवर्नर ने कहा कि 200 से ज्यादा इमारतें पूरी तरह से तबाह हो गयीं और 100 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.


पांच लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली रहने पर हैं मजबूर
एबॉट ने कहा, ''अगर संख्या नहीं बढ़ती है, तो मुझे हैरानी होगी.'' तूफान की वजह से कई मकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से तबाह हो गए और कई इलाकों में पेड़ एवं बिजली के खंभे भी उखड़ गए. वैली व्यू के आस-पास के इलाके तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए. बिजली समस्या से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक, टेक्सास से लेकर कंसास, मिसौरी, अर्कांसस, टेनिसी और केनटकी तक 4,70,000 से ज्यादा लोगों को बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर होना पड़ा.