Jammu Kashmir: चुनाव के बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा बोले Amit Shah
Advertisement

Jammu Kashmir: चुनाव के बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा बोले Amit Shah

अमित शाह (Amit Shah) बोले पहले परिसीमन प्रक्रिया पूरी की जाएगी, जिसके बाद चुनाव होंगे और उसके बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा.

Jammu Kashmir: चुनाव के बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा बोले Amit Shah

नई दिल्ली: गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज 23 अगस्त 2021 जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) का दौरा किया इस दौरान अमित शाह (Amit Shah) ने लोकतंत्र प्रक्रिया की बहाली को लेकर रोडमैप दिया. उन्होंने युवाओं की एक बड़ी भीड़ से कहा, पहले परिसीमन प्रक्रिया पूरी की जाएगी, जिसके बाद चुनाव होंगे और उसके बाद राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा. केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, कश्मीर में हमारे भाइयों और बहनों के जीवन को बचाने के लिए अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद कर्फ्यू प्रतिबंध लगाए गए थे।

उन्होंने कहा, यह हमारे दीर्घकालिक सुधार के लिए डॉक्टर की एक कड़वी गोली की तरह था. शाह ने कहा कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा क्योंकि इसी तारीख को निर्दोष लोगों का शोषण, वंशवादी शासन, भ्रष्टाचार और कुशासन समाप्त हुआ. अगस्त 2019 के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थिति में सुधार हुआ है, अब पत्थरबाजी अतीत की बात हो गई है. शाह ने कहा, 5 अगस्त, 2019 से पहले, आजादी के 70 सालों ने  जम्मू-कश्मीर को क्या दिया - 87 विधानसभा, 6 लोकसभा सीटें और तीन परिवार. मुझे उन परिवारों के नाम बताने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: CM Yogi ने बदला Faizabad Railway Station का नाम, जानिए क्या रखा

होम मिनिस्टर ने कहा नरेंद्र मोदी ही हैं, जिन्होंने फैसला किया कि आयुष्मान भारत योजना जहां, देश के अन्य हिस्सों में 5 लाख रुपये के चिकित्सा उपचार के लिए समाज के कमजोर वर्गो को अधिकार देती है, वही सुविधा जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक के लिए उपलब्ध होनी चाहिए. उन्होंने कहा, 2019 तक 70 वर्षो के दौरान, केवल 500 मेडिकल सीटें उपलब्ध थीं और 2019 के बाद, यह संख्या बढ़कर 1,120 हो गई हैं और जल्द ही दोगुनी हो जाएगी. उन्होंने आगे कहा, 70 साल से 2019 तक ऐसा नहीं हुआ, क्योंकि उन लोगों की विकास में दिलचस्पी नहीं थी, उन्होंने केवल राजनीति की.

Zee Salaam Live TV

 

Trending news