Apple ने लॉन्च किए M1 Pro और M1 Max चिप्स, जानिए क्या होगी इनकी खासियत
Advertisement

Apple ने लॉन्च किए M1 Pro और M1 Max चिप्स, जानिए क्या होगी इनकी खासियत

लंबे वक्त इंताजार के बाद Apple ने अपने MacBooks के लिए अपने सभी नए M1 Pro और M1 Max चिप को लॉन्च किया है.

File Photo

क्यूपर्टिनो: एप्पल (Apple) ने अपने दो लेटेस्ट कंप्यूटर-केंद्रित एआरएम-आधारितसिस्टम-ऑन-ए-चिप (SOC), एम1 प्रो और एम1 मैक्स का लॉन्च किया है. फर्म के मुताबिक, एम1 प्रो में जीपीयू एम1 के मुकाबले में 2 गुना तेज है, जबकि एम1 मैक्स एम1 के मुकाबले में आश्चर्यजनक रूप से 4 गुना तेज है, जिससे प्रो यूजर्स सबसे ज्यादा मांग वाले ग्राफिक्स वर्कफ्लो के जरिए उड़ान भर सकते हैं.

एप्पल (Apple) के हार्डवेयर टेक्नोलॉजीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जॉनी सूजी ने एक बयान में कहा, सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर लाभ के साथ, मेमोरी बैंडविड्थ के छह गुना तक, प्रोरेस एक्सेलेरेटर के साथ एक नया मीडिया इंजन, और अन्य उन्नत तकनीकों, एम 1 प्रो और एम 1 मैक्स ऐप्पल सिलिकॉन को और भी आगे ले जाते हैं.'

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी का बड़ा एलान, UP Election में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस

एम1 प्रो और एम1 मैक्स ने पहली बार प्रो सिस्टम में सिस्टम-ऑन-ए-चिप (एसओसी) आर्टेक्च र पेश किया है. एम1 प्रो में 16-कोर तक का जीपीयू है जो एम1 की तुलना में 2 गुना तेज है और लेटेस्ट 8-कोर पीसी लैपटॉप चिप पर एकीकृत ग्राफिक्स की तुलना में 7 गुना तेज है.

यह 32जीबी तक की एकीकृत मेमोरी के समर्थन के साथ 200जीबी/एस तक मेमोरी बैंडविड्थ प्रदान करता है. एम1 मैक्स 400जीबी/एस तक मेमोरी बैंडविड्थ देता है। एम1 प्रो का 2एक्स और एम1 का लगभग 6एक्स और 64जीबी तक की एकीकृत मेमोरी के लिए सपोर्ट करता है.

वे खास तौर से प्रो वीडियो प्रोसेसिंग के लिए समर्पित प्रोरेस एक्सेलेरेटर के साथ उन्नत मीडिया इंजन भी पेश करते हैं. एम1 प्रो और एम1 मैक्स अब तक एप्पल द्वारा बनाए गए सबसे शक्तिशाली चिप्स हैं.

ये भी पढ़ें: Shilpa Shetty हुईं आधी गंजी, बोलीं बिना जोखिम लिए नहीं जी सकते जिंदगी,Video

एम1 प्रो में प्रोरेस पेशेवर वीडियो कोडेक के लिए समर्पित त्वरण भी शामिल है, जो बहुत कम शक्ति का उपयोग करते हुए उच्च गुणवत्ता वाले 4के और 8के प्रोरेस वीडियो की कई धाराओं के प्लेबैक की अनुमति देता है. एम1 मैक्स के मुकाबले में 2 गुणा तेज वीडियो एन्कोडिंग प्रदान करता है और इसमें दो प्रोरेस त्वरक हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news