Ph.D कर पकौड़े बेच रहे उम्मीदवार; CUs, IIMsऔर IITs में खाली पड़े हैं इतने हजार पद
Advertisement

Ph.D कर पकौड़े बेच रहे उम्मीदवार; CUs, IIMsऔर IITs में खाली पड़े हैं इतने हजार पद

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार (Central minister for State Subhash Sarkar) ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा (Answers in Rajya Sabha) को यह जानकारी दी है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम संस्थानों में शिक्षकों के करीब 9,800 पद खाली पड़े हैं (Seats vacant of Teaching and Non Teaching Staff in Central Universities, IITs and IIMs).

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः सरकार ने बुधवार को बताया कि देश भर के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities), आईआईटी (IITs) और आईआईएम (IIMs) संस्थानों में शिक्षकों के करीब 9,800 पद और गैर-शिक्षण श्रेणी में करीब 18,500 पद खाली (18,000 seats vacant) हैं. शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 6,229 पद खाली हैं जबकि गैर-शिक्षण श्रेणी में 13,782 पद खाली हैं. उन्होंने बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में शिक्षकों के 3,230 पद और गैर-शिक्षण वर्ग में 4,182 पद रिक्त हैं. इसके अलावा भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) में शिक्षकों के 403 पद रिक्त हैं.

पद खाली होना और भरना एक सतत प्रक्रियाः मंत्री 
मंत्री ने कहा कि पद रिक्त होना और उन्हें भरा जाना एक सतत प्रकिया है और संस्थान, समुचित प्रकिया का पालन करते हुए विज्ञापन प्रकाशित करते हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने समय-समय पर संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की रिक्तियों सहित विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए आरक्षण के प्रावधानों का पालन करें.

एक साल के अंदर खाली पदों को भरने के आदेश 
शिक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन सभी उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपने संस्थानों में रिक्त पदों, खासकर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के रिक्त पदों को विशेष अभियान चलाकर और मिशन मोड में, पांच सितंबर, 2021 से चार सितंबर, 2022 तक एक साल की अवधि के भीतर भरें.

Zee Salaam Live Tv

Trending news