Ayodhya Opinion Poll: किसके सिर ताज रखने की तैयारी में कर रही है 'रामनगरी' की जनता, देखिए डिटेल
Advertisement

Ayodhya Opinion Poll: किसके सिर ताज रखने की तैयारी में कर रही है 'रामनगरी' की जनता, देखिए डिटेल

अयोध्या की गिनती सूबे की उन सीटों में होती है, जहां से प्रदेश की राजनीति के बदलाव माने जाते हैं. वहीं, यहां राम मंदिर का मुद्दा भी सियासी समीकरणों को बदलने में अपनी खास भूमिका रखता है.

Ayodhya Opinion Poll: किसके सिर ताज रखने की तैयारी में कर रही है 'रामनगरी' की जनता, देखिए डिटेल

Ayodhya All Seats Opinion Poll: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. 7 चरणों में होने जा रहे इस चुनाव के परिणाम 10 मार्च को आएंगे. सूबे की जनता इस बार किस पार्टी को पसंद कर रही है, यह जानने के लिए ZEE MEDIA ने DesignBoxed के साथ मिलकर 6 दिसंबर से 17 जनवरी के बीच प्री-पोल सर्वे किया है. जिसमें कुल 11 लाख लोंगों की राय को शामिल किया गया है. मार्जिन प्लस-माइनस 4 प्रतिशत का रखा गया है. इस सर्वे में हम आपको अयोध्या की सभी सीटों पर पर जनता के मूड के बारे में बताएंगे. 

अयोध्या की गिनती सूबे की उन सीटों में होती है, जहां से प्रदेश की राजनीति के बदलाव माने जाते हैं. वहीं, यहां राम मंदिर का मुद्दा भी सियासी समीकरणों को बदलने में अपनी खास भूमिका रखता है. 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत में अयोध्या की भी 5 सीटें शामिल हैं. यहां की सभी सीटें भाजपा की झोली में आई थीं. ZEE UP-UK और DesignBoxed सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में अयोध्या की 5 विधानसभा सीटों में 4 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं, जबकि 1 सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा होता दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें: UP Chunav Poll: तो इस वजह से आजमगढ़ से चुनाव नहीं लड़ना चाहते Akhilesh? जानिए पूरा डाटा

अयोध्या विधानसभा सीट:  इस सीट पर 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने परचम लहराया था. यहां से बीजेपी प्रत्याशी  वेद प्रकाश गुप्ता ने अपने करीबी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडे को बड़े अंतर से हराया था. ZEE UP-UK और DesignBoxed सर्वे के मुताबिक 2022 विधानसभा चुनाव में यह सीट फिर बीजेपी के पाले में जा रही है. यहां के विधायक की अप्रूवल रेटिंग 60 प्रतिशत जबकि सरकार की 57 प्रतिशत है. यानी विधायक के कामकाज से 100 में 60 और सरकार के काम से 57 लोग खुश नजर आ रहे हैं. इस सीट पर मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद योगी आदित्यनाथ हैं. जबकि, प्रधानमंत्री के लिए नरेद्र मोदी को जनता पसंद कर रही है. 

बीकापुर विधानसभा सीट:साल 2017 में यहां से बीजेपी के शोभा सिंह विधायक बने थे, जिन्होंने सपा प्रत्याशी आनंद सेन को हराया था. वहीं ZEE UP-UK और DesignBoxed सर्वे के मुताबिक 2022 विधानसभा चुनाव में यह सीट एक बार फिर भाजपा के खाते में जाती हुई नजर आ रही है. इस सीट पर आवारा पशु और महंगाई बड़े लोकल मुद्दों में शामिल हैं. यहां के विधायक की अप्रूवल रेटिंग 65 प्रतिशत जबकि सरकार की 63 प्रतिशत है. यहां मुख्यमंत्री की पहली पसंद योगी आदित्यनाथ और नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री पहली पसंद हैं. 

रुदौली विधानसभा सीट:  2017 में यहां से बीजेपी के रामचंद्र यादव ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अब्बास अली जैदी उर्फ रुश्दी मियां को हराया था. ZEE UP-UK और DesignBoxed सर्वे के मुताबिक इस बार भी यह सीट बीजेपी जीतती हुई नजर आ रही है. यहां विधायक की अप्रूवल रेटिंग 59 जबकि सरकार की 62 प्रतिशत है. इस सीट पर जनता योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री और नरेंद्र मोदी के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद कर रही है. यहां के लोग राम मंदिर के फैसले से बेहद खुश दिख रहे हैं. यहां के लोकल मुद्दे आवारा पशु और महंगाई हैं. 

गोसाईगंज विधानसभा सीट:इस सीट पर बीजेपी की ओर से इंद्र प्रताप उर्फ खब्बू तिवारी ने अपने करीबी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अभय सिंह के बीच हुई कांटे की टक्कर में हराया था. जबकि इस बार इस सीट पर सपा बाजी मारती हुई दिख रही है. गोसाईंगंज में विधायक और सरकार से लोग नाराज दिख रहे हैं. दोनों की अप्रूवल रेटिंग 44 प्रतिशत है. इस सीट पर मुख्यमंत्री की पहली पसंद सपा प्रमुख अखिलेश यादव है. जबकि प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी को पसंद किया जा रहा है. बता दें, यहां के मौजूदा विधायक फर्जी मार्कशीट मामले में जेल में हैं. 

मिल्कीपुर विधानसभा सीट:  बीजेपी ने 2017 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी के गोरख नाथ ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद को हराया था. ZEE UP-UK और DesignBoxed सर्वे में यह सीट बीजेपी फिर जीतती नजर आ रही है. मिल्कीपुर विधायक की अप्रूवल रेटिंग 59% है वहीं, सरकार की अप्रूवल रेटिंग 60 प्रतिशत है. सूबे के वर्तमान मुखिया योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्यमंत्री और नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की पहली पसंद हैं. 

Disclaimer: ये सिर्फ ओपिनियन पोल है, जिसमें लोगों की राय शामिल की गई. चुनाव में जनता की राय सर्वोपरि है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.

WATCH VIDEO

Trending news