आर्थिक तंगी के चलते इलाज नहीं करवा पा रहे 'लावारिस लाशों के मसीहा' शरीफ चाचा
Advertisement

आर्थिक तंगी के चलते इलाज नहीं करवा पा रहे 'लावारिस लाशों के मसीहा' शरीफ चाचा

रहने के लिए भी खुद का घर नहीं है. एक छोटा सा घर किराये पर लिया हुआ है. जिसमें परिवार के 20 मेंबर रहते है.

आर्थिक तंगी के चलते इलाज नहीं करवा पा रहे 'लावारिस लाशों के मसीहा' शरीफ चाचा

अयोध्या/मनमीत गुप्ता: अयोध्या में लावारिस लाशों के मसीहा के तौर पर पहचाने जाने वाले पद्मश्री मोहम्मद शरीफ चचा की तबीयत पिछले 5 महीनों से खराब चल रही है. पिछले 5 दिनों पहले उनकी तबीयद ज्यादा खराब हो गई. आर्थिक तंगी की वजह से सही इलाज नहीं हो पा रहा है. पद्मश्री मोहम्मद शरीफ चचा 85 वर्ष के हैं. वह करीब 30 वर्षों से लावारिश लाशों के अंतिम संस्कार का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: मस्जिद का माइक बंद करना भूल गए मौलवी साहब! रातभर आती रही ऐसी आवाजें, देखिए VIDEO

मोहम्मद शरीफ के बड़े बेटे मोहम्मद रईस की एक एक हादसे में 28 वर्ष मौत पहले हो गई थी. उनका अंतिम संस्कार पुलिस ने लावारिस जान कर किया था. तब से मोहम्मद शरीफ चचा हर लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार उसके धर्म के अनुसार करते चले आ रहे हैं. इनके इस सामाजिक जीवन को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने वर्ष 2019 में पद्मश्री एवार्ड देने की घोषणा की थी लेकिन वर्ष 2020 में कोरोना काल की वजह से इनको पद्मश्री का अवार्ड नहीं मिल सका.

यह भी पढ़ें: सनकी आशिक: जिस नाबालिग से शादी करना चाहता था लईक, हथौड़े से कर दी उसकी हत्या, जानें मामला

ज़ी मीडिया की खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन
ज़ी मीडिया पर खबर चलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के निर्देशन में एडीएम सिटी वैभव शर्मा और जिला अस्पताल की एक टीम उनके घर भेजी गई. जिला अस्पताल के डॉक्टर वीरेंद्र वर्मा का कहना है कि पद्मश्री मो शरीफ चचा के पेट मे सूजन है. उनका बेहतर इलाज किया जा रहा है.  वहीं एडीएम सिटी वैभव शर्मा का कहना है कि तबीयत पहले से बेहतर है. उम्र की भी समस्या है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए जो प्रशासन से मदद होगी वह किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें; कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

दो बेटों के पिता हैं शरीफ चचा
मोहम्मद शरीफ चचा पेशे से साइकिल मिस्त्री है. आज इनकी तबीयत खराब है इनके तीन में से दो बेटे मोहम्मद सगीर और मोहम्मद अशरफ इनका इलाज पिछले 5 महीनों से करवा रहे हैं. दोनों बेटों में से मोहम्मद अशरफ बाइक मैकेनिक है और दूसरा बेटा मोहम्मद सगीर प्राइवेट ड्राइवर है. दोनों ही बेटों की आमदनी ठीक नहीं है. 

शरीफ चचा ने सरकार से की यह अपील
पद्मश्री मोहम्मद शरीफ चचा का कहना है कि पिछले 5 दिन से तबीयत ज्यादा खराब है. ठंड की वजह से सीने में दर्द है. अभी तक पद्मश्री का अवार्ड नहीं मिला है इतनी ही सूचना है कि मेरा नाम पद्मश्री अवार्ड के लिए आया है. उनकी ख्वाहिश है कि उनको सरकार की तरफ से कोई घर मिल जाये और एक पेंशन बांध दी जाए. 

यह भी पढ़ें; Hasin Jahan ने शेयर की अपनी और करीना कपूर की टॉपलेस तस्वीर, लिखी यह बड़ी बात

किराए के मकान में रहते हैं 20 लोग
मोहम्मद अशरफ का कहना है कि पिछले 5 माह से अब्बू की तबीयत ठीक नहीं है. किसी तरह इलाज करवाया जा रहा है. रहने के लिए भी खुद का घर नहीं है. एक छोटा सा घर किराये पर लिया हुआ है. जिसमें परिवार के 20 मेंबर रहते है. उन्होंने सरकार से मदद की अपील करते हुए कहा कि सरकार आर्थिक मदद के साथ घर उपलब्ध करवा दे.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news