असम कांग्रेस में बड़े बदलाव, इस दिग्गज को सौंपी गई पार्टी की कमान, तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए

भूपेन बोरा कॉलेज से ही सियासत में काफी एक्टिव रहे हैं. 1989 में वह उत्तर लखीमपुर कॉलेज छात्र संघ के नायब सदर बने. इसके बाद वे डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर छात्र संघ के महासचिव बने.

असम कांग्रेस में बड़े बदलाव, इस दिग्गज को सौंपी गई पार्टी की कमान, तीन कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए
Bhupen Bora, File Photo

गुवाहाटी/शरीफ उद्दीन: असम विधानसभा चुनाव में मिली सख्त हार के बाद कांग्रेस ने स्टेट पार्टी संगठन में बड़े बदलाव किए हैं. अब कांग्रेस ने शनिवार को भूपेन बोरा को अपनी असम इकाई का नया अध्यक्ष बनाया किया है. पार्टी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेन बोरा को असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाने साथ ही राणा गोस्वामी, कर्मालाख्या डे पुरकायस्थ और जाकिर हुसैन सिदकर को कार्यकारी अध्यक्ष मुकर्रर किया है.

असम विधानसभा चुनाव में शर्मनाक हज़ीमत के बाद असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी से सदर रिपुन बोरा ने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी, लेकिन उनके इस पेशकश को खारिख कर दिया गया था और उनसे प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर अपनी ज़िम्मेदारी संभालने को कहा गया था. अब भूपेन बोरा रिपुन बोरा की जगह संभालेंगे. असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी नए अध्यक्ष  भूपेने बोरा और कार्यकारी अध्यक्ष राणा गोस्वामी इससे पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 

ये भी पढ़ें: दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से 100% कैपेसिटी के साथ चलेंगी मेट्रो-बसें

 

कौन हैं भूपेन बोरा
भूपेन बोरा कॉलेज से ही सियासत में काफी एक्टिव रहे हैं. 1989 में वह उत्तर लखीमपुर कॉलेज छात्र संघ के नायब सदर बने. इसके बाद वे डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर छात्र संघ के महासचिव बने. पॉलिटिकल साइंस में पोस्टग्रेजुएट होने के बाद वह मुकम्मल तौर पर युवा कांग्रेस कार्यकर्ता बन गए. बाद में वे असम प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने. 1998 में वे असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (APCC) के सेक्रेटरी नियुक्त किए गए. APCC के जनरल सेक्रेटरी के तौर पर उन्होंने रियासत में कांग्रेस की हालत को मजबूत करने में अहम किरदार निभाया. असम हुकूमत में बोरा ने बिजली और गृह के प्रभारी संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया.

ये भी पढ़ें:पूछताछ में कई बार Shilpa Shetty की आंखों से झलके आंसू, पुलिस को पति के बारे में दी ये जानकारी

 

Zee Salaam Live TV: