Booster Dose: आज से लग रही कोरोना की तीसरी डोज, इन लोगों के लिए है यह खुराक
Advertisement

Booster Dose: आज से लग रही कोरोना की तीसरी डोज, इन लोगों के लिए है यह खुराक

सरकार के निर्देश के मुताबिक अगर आपको कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लग चुकी और आपको दुसरी डोज लगवाए हुआ 9 महीने हो गए हैं तो आप कोविड बूस्टर डोज के लिए एलिजिबल हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: कोरोना को मात देने के लिए बूस्टर डोज या प्रीकॉश डोज की तैयारी कर ली गई है. सरकार सोमवार यानी आज से स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और को-मोरबिडिटी वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए बूस्टर खुराक या एहतियाती खुराक दे रही है.

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार यह कार्यक्रम शुरू किया गया है. 3 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था. अब सरकार स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और को-मोरबिडिटी वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए बूस्टर डोज दे रही है. 

यह भी पढ़ें: जारी रहेगा दिल्ली में बारिश का सिलसिला; नोएडा के लोगों ने ली सबसे साफ हवा में सांस

सरकार के निर्देश के मुताबिक अगर आपको कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लग चुकी और आपको दुसरी डोज लगवाए हुआ 9 महीने हो गए हैं तो आप कोविड बूस्टर डोज के लिए एलिजिबल हैं. तीसरी डोज में वही वैक्सीन दी जाएगी जो आपको पहले दो लग चुकी हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक बूस्टर डोज के लिए आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सीधे जाकर अस्पताल में वैक्सीन लगवा सकते हैं. अगर आप बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं तो आप अपने साथ वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक पहचान पत्र जरूर साथ लेकर जाएं. 

Zee Salaam Live TV: 

Trending news