UP: मेरठ में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री: 2 साल की बच्ची पॉज़िटिव, ब्रिटेन से लौटा था परिवार

दरअसल, हाल ही में एक परिवार लंदन से लौटकर आया था. इसके बाद जब कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया, तो मां-बाप निगेटिव निकले, लेकिन बच्ची रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

UP: मेरठ में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री: 2 साल की बच्ची पॉज़िटिव, ब्रिटेन से लौटा था परिवार
फाइल फोटो

मेरठ: ब्रिटेन से शुरू हुए कोरोना के नए स्ट्रेन ने पुरी दुनिया के होश उड़ा दिये हैं. भारतीय सरकार ने भी कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से सभी सूबों को अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच राजस्थान के बाद यूपी से भी कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीज मिलने की तस्दीक हो गई है. ब्रिटेन से यूपी के मेरठ आए परिवार के चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट की जांच कराई गई जिसमें एक दो साल की बच्ची की रिपोर्ट में नए कोरोना स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. 

सोनू सूद ने फिर दिखाई दरियादिली: इन 20 गांवों की बुज़ुर्ग महिलाओं को ठंड से दिलाएंगे निजात

दरअसल, हाल ही में एक परिवार लंदन से लौटकर आया था. इसके बाद जब कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया, तो मां-बाप निगेटिव निकले, लेकिन बच्ची रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बच्ची के अलावा 3 अन्य लोग भी लंदन से लौटकर आए थे, इन लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. सभी के सैंपल को दिल्ली जांच के लिए भेजा गया. जहां तीनों की रिपोर्ट आने के बाद बच्ची की रिपोर्ट में नए कोरोना वायरस स्ट्रेन की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ें: चार महीने का प्रेग्नेंट है यह शख्स, बच्चे का बेसब्री से कर रहा है इंतेजार, वायरल हुईं PHOTOS

एहतियात के तौर पर बच्ची के ताई और ताऊ का सैंपल भी दिल्ली भेज दिया गया है. इसके अलावा पड़ोस में दो और कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं.  मेरठ की संत विहार कॉलोनी में इस मामले को लेकर प्रसाशन अलर्ट हो गया है. पूरी कॉलोनी के 200 लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट कराया जाना है. वहीं, 100 लोगों के एंटीजन टेस्ट कराए गए हैं, जिसमें 700 लोगों की रिपोर्ट निगेटव आई है. पूरे इलाके को ब्लॉक कर दिया गया है. ध्यान देने की बात है कि बीते कुछ दिनों में लंदन से करीब 90 यात्री लौटकर आए हैं.

यह भी पढ़ें: कौन हैं जम्मू-कश्मीर की आयशा शाह? जो Joe Biden की टीम का होंगी अहम हिस्सा

इससे पहले ब्रिटेन से हिंदुस्तान आए 6 लोगों में कोराना के नए स्ट्रेन मिलने से हुकूमत अलर्ट हो गई. हेल्थ मिनिस्ट्री ने इसकी जानकारी देत हुए ब्रिटेन से जयपुर लौटे 17 लोगों की तलाश करने की हिदायत दी है. उधर एमपी के जबलपुर में ब्रिटेन से लौटी एक खातून कोरोना पॉजिटव पाई गई है. पीड़िता को मेडिकल अस्पताल में दाखिल कराया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि अब महिला पूरी तरह से ठीक है. लेकिन ट्रेवेल हिस्ट्री ब्रिटेन की होने के चलते कोरोना की नई शक्ल की जांच की जा रही है. इस मामले में कई सूबों में भी एहतियात बरती जा रही है. 

यह भी पढ़ें: गौहर खान ने पति जैद को गोद में उठाकर दिया ऐसा पोज़ की वायरल हो गई तस्वीर

याद रहे कि ब्रिटेन में कोरोना की नई शक्ल को लेकर दुनिया भर में अफरा तफरी का माहौल है. भारतीय सरकार के ज़रिए ब्रिटेन के लिए सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. साथ ही सभी सूबों में आए लोगों की लिस्ट जारी करके अलर्ट कर दिया गया है. सूबाई सरकार के ज़रिए भी सभी जिला कलेक्टर्स को ऐसे लोगों को क्वॉरंटाइन करने की हिदायात दी गई हैं.

Zee Salaam LIVE TV