मुजफ्फरनगर के खेत में मिला ब्रिटिश जमाने की तोप का गोला, देखने उमड़ा हुजूम

बता दें कि इसी गांव से 20 जनवरी को एक ब्रिटिश कालीन तोप भी बरामद हुई थी, जिसे आगरा की ASI (आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया) डिपार्टमेंट को सौंप दिया गया था. 

मुजफ्फरनगर के खेत में मिला ब्रिटिश जमाने की तोप का गोला, देखने उमड़ा हुजूम

मुजफ्फरनगर: मगरिबी उत्तर प्रदेश मुजफ्फरनगर जिले में बुध के रोज़ एक खेत की खुदाई के दौरान तोप का गोला मिला है. यह गोला ब्रिटिश जमाने का बताया जा रहा है. फिलहाल तोप के गोले को जिला प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया है. पुरातत्व विभाग (Archeology Department) और आगरा के आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया को इसकी जानकारी दी गई है.

एक साल पहले भी इसी इलाके में खुदाई के वक्त गांव वालों को मिट्टी में दबी एक तोप मिली थी. बता दें कि मुजफ्फरनगर के पड़ोसी जिले मेरठ से ही प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का आगाज़ हुआ था. 

मामला मुजफ्फरनगर के थाना पुरकाजी क्षेत्र के हरिनगर गांव का है, जहां गांव गोधना निवासी मोनू कुमार हरिनगर के अपने खेत में मिट्टी की खुदाई करवा रहा था. उसी दौरान मजदूरों को एक तोप का गोला मिला, जिसे देखने के लिए भारी तादाद में लोग वहां इकट्ठा हो गए. सबसे पहले गांव वालों ने इसकी जानकारी गांव के प्रधान को दी. जिसके बाद मकामी पुलिस और जिला प्रशासन के अफसर भी मौके पर पहुंच गए. गांव वालों से तोप के गोले को कब्जे में लेकर महफूज़ जगह पर ले जाया गया. 

गौरतलब है कि इसी गांव से 20 जनवरी को एक ब्रिटिश कालीन तोप भी बरामद हुई थी, जिसे आगरा की ASI (आर्कियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया) डिपार्टमेंट को सौंप दिया गया था. 

गांव वालों ने 1857 की क्रांति में अंग्रेजों से छीने थे हथियार
ग्रामीणों के मुताबिक 1857 की क्रांति के वक्त अंग्रेजों की 4 बटालियन देहरादून से मेरठ जा रही थी. पुरकाजी के गांव वालों ने सड़क पर पेड़ डालकर रास्ते को रोक दिया था. जिसके बाद अंग्रेजों ने पुरकाजी के 400 से ज्यादा गांव वालों को एक बाग में इजतेमाई (सामूहिक रूप) से फांसी पर लटका दिया. 

इस घटना के बाद से ही उस बाग का नाम सूलीवाला बाग पड़ गया. उसी दौरान अंग्रेजों से बगावत कर पुरकाजी के क्रांतिकारियों ने अंग्रेजों से गोला बारूद, तोप, और दूसरे कई हथियार उनसे छीन कर जमीन में दबा दिए गए थे. फिलहाल जिला इंतेज़ामिया और पुलिस मेहकमे की मदद से तोप के गोले को महफूज़ जगह पर रखा गया है. इसके साथ ही आगरा की ASI डिपार्टमेंट को भी जानकारी दी गई है. 

Zee Salaam LIVE TV