Building New India: छत्तीसगढ़ मॉडल पर बोले Raipur Mayor Ejaz Dhebar, Video
X

Building New India: छत्तीसगढ़ मॉडल पर बोले Raipur Mayor Ejaz Dhebar, Video

Ejaz Dhebar बोले छत्तीसगढ़ पूरे देश के लिए आइकन मॉडल बना हुआ है. पूरे देश में चिल्ला-चिल्ला कर कहा जाता था कि गाय हमारी माता है लेकिन अगर सही मायने में गाय की किसी ने रक्षा की है तो वह छत्तीसगढ़ है. 

Building New India: छत्तीसगढ़ मॉडल पर बोले Raipur Mayor Ejaz Dhebar, Video
Building New India में ज़ी मीडिया ने मेयर रायपुर एजाज ढेबर से खास बातचीत की इस दौरान उन्होंने छत्तीगढ़ डेवल्पमेंट मॉडल और कोरोना की दोनों लहरों दौरान छत्तीगढ़ की तैयारियों पर अपनी बात रखी. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में गोबर से खाद और बिजली दोनों बनाई जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि यह एक इकलौता राज्य है जहां गोबर खरीदा जा रहा है.
 
सवाल- इंडिया में पहले विकास का मॉडल गुजरात कहा जाता था लेकिन अब कांग्रेसी कहते हैं गुजरात मॉडल पुराना है और छत्तीसगढ़ मॉडल नया है. क्या है यह भूपेष मॉडल और यह कैसे नया है?
 
जवाब- आज छत्तीसगढ़ पूरे देश के लिए आइकन मॉडल बना हुआ है. पूरे देश में चिल्ला-चिल्ला कर कहा जाता था कि गाय हमारी माता है लेकिन अगर सही मायने में गाय की किसी ने रक्षा की है तो वह छत्तीसगढ़ है. आज हम गोबर से खाद और बिजली दोनों बनाई जा रही है. यह इकलौता राज्य है जहां गोबर की खरीदी की जा रही है. तो निश्चित तौर पर छत्तीसगढ़ को एक मॉडल के तौर पर देखा जा रहा है. छत्तीसगढ़ पहले कहां था और अब कहां पहुच गया है, इसके पीछे सिर्फ़ हमारी योजनाएं हैं  जो राज्य में चलाई जा रही है.
 
सवाल- अगर सेंटर और राज्य में एक जैसी विचार धारा की सरकार हो तो उसे 'डबल इंजन की सरकार' टर्म दी जाती है. रायपुर में भी अब तो डबल इंजन की सरकार है. कांग्रेस की सरकार राज्य में भी और कांग्रेस की सिटी सरकार रायपुर में भी. तो यह डबल इंजन की सरकार रायपुर को कितना आगे ले गई है?
 
जवाब- निश्चित तौर पर इस चीज़ का बहुत बड़ा लाभ रायपुर को मिल रहा है. मेरे ख्याल में पिछले ड़ाई साल में जो नगर निगम में काम हुआ वैसा काम पिछले 15 सालों में भी नहीं हुआ है. और रायपुर की अगर बात करें तो आज रायपुर कहां से कहां पहुंच गया है जो उसको बहुत पहले पहुंच जाना था. छत्तीसगढ़ बने हुए आज 21 साल हो गए. 21 सालों मे इतना विकास नहीं हो पाया जितना पिछले दो ड़ाई सालों में हो गया. यह मैं इसलिए नहीं बोल रहा हूं कि मैं कांग्रेस का मेयर हूं या कांग्रेस का सदस्य हूं. मैं जो बात कर रहा हूं वह आप एक आम जनता से भी पूछ सकते हैं, एक जो दूर का व्यक्ति है उस से भी पूछ सकते हो और उसके पीछे सिर्फ़ एक कारण कि हम यह देखते हैं कि जो हमरी सरकार की योजना है वह समाज के अंतिम व्यक्ति तक कैसे पहुंचे और यह काम रायपुर नगर निगम भी कर रहा है और हमारी सरकार भी कर रही है, इसलिए यह पूरे देश में मॉडल के रूप में बना हुआ है.
 
सवाल- कोरोना की तीसरी वेव की रायपुर नगर निगम की क्या तैयारी है और कांग्रेस सरकार की क्या तैयारी है?
 
जवाब- मुझे बड़ा अफ़सोस के साथ कहना पड़ता है कि जब यह दूसरी वेव आई तो सभी मेट्रों सिटीज़ में ऐसे हालात देखने को मिले जिसके बाद मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि ऐसा सीन कभी भारत को देखने को ना मिले. लोग गाड़ी नें ऑक्सीजन लगाए हुए हैं, पार्क में ऑक्सीजन लगाए हुए हैं, वहीं अगर हम छत्तीसगढ़ की बात करें तो वहां आ आपको एक शख्स भी रोड पर ऑक्सीजन लगाया हुआ नहीं मिला होगा.
 
देखें पूरा इंटरव्यू

Trending news