कम बजट में करना चाहते हैं अपने बिजनेस की शुरुआत, तो करें ये काम
Advertisement

कम बजट में करना चाहते हैं अपने बिजनेस की शुरुआत, तो करें ये काम

Business Idea: इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी ख़ास स्किल की भी ज़रूरत नहीं होती. इसके अलावा आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं.

कम बजट में करना चाहते हैं अपने बिजनेस की शुरुआत, तो करें ये काम

Business Idea: आजकल हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है लेकिन सबसे पहले दिमाग़ में यह आता है कि क्या बिजनेस किया जाए? कितना पैसा लगाया जाए? तो आइए हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताते हैं जिसे आप बहुत ही कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं और इसे करने के लिए आपको कोई ख़ास स्किल की भी ज़रूरत नहीं है. जानिए इसके बारे में...

यह भी पढ़ें: एक्टर अली फजल भी साजिद खान को बिग बॉस से निकालना चाहते हैं बाहर, स्टोरी शेयर कर किया विरोध

मोमबत्ती बनाना (Candle Making)

अगर आपका बजट कम है और आप अपना बिजनेस करना चाह रहे हैं, तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आजकल फैंसी मोमबत्तियां काफी ट्रेंड में हैं. लोग अपने घरों में डेकोरेशन के लिए अलग-अलग तरह की फैंसी, कलरफुल मोमबत्तियां रखते हैं. दिवाली के मुकद्दस त्योहार पर कैंडल्स की ख़ूब बिक्री होती है. इसके लिए आपको किसी तरह की ख़ास स्किल की भी ज़रूरत नहीं है. दिवाली के इस ख़ास मौके पर आपके मोमबत्ती बनाने के बिजनेस को एक अच्छी शुरूआत मिल सकती है.  

fallback

यह भी पढ़ें: 'छोटी सरदारनी' का कौन है सरदार, जानें किसे डेट कर रहीं निम्रत कौर?

घर में ही कर सकते हैं शुरूआत

मोमबत्ती बनाने के बिजनेस की सबसे अहम बात यह है कि इसे शुरू करने के लिए आपको ना तो कोई ज़्यादा बड़ी जगह की ज़रूरत है और ना ही कोई शॉप वगैरह किराए पर लेने की. आप मोमबत्ती बनाना अपने घर के एक छोटे से हिस्से में ही शुरू कर सकते हैं. जिससे बिजनेस की शुरूआत में आप पर अलग से किराया देने का बोझ भी नहीं पड़ेगा.

10-15 हज़ार रूपये से कर सकते हैं शुरूआत

यह बिजनेस आप करीब 10,000 से 15,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं. मोमबत्ती बनाने में मोम, धागा, रंग, सांचे और ईथर ऑयल की ज़रूरत होती है जो आसानी से मार्केट में मिल जाता है. अगर आप मशीन से मोमबत्ती बनाना चाहते हैं तो आप मैनुअल/सेमी ऑटोमैटिक/फुल ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं. जिनकी कीमत लगभग 35,000 रुपये से शुरू होती है. मशीन की मदद से आप कम वक्त में ज़्यादा मोमबत्ती बना सकते हैं.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news