Har Ghar Dastak: गुरुग्रम में लगाए जाएंगे घर-घर जाकर कोविड के टीके, शुरू हुआ अभियान
Advertisement

Har Ghar Dastak: गुरुग्रम में लगाए जाएंगे घर-घर जाकर कोविड के टीके, शुरू हुआ अभियान

Har Ghar Dastak: गुरुग्राम में कोरोना के तेजी  से बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने हर घर दस्तक अभियान चलाया है. इसके तहत अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को टीके की खुराक देंगे. 

File Photo

नई दिल्ली: कोविड-19 के मामलों में नौ प्रतिशत की वृद्धि के बीच गुरूग्राम के अधिकारियों ने 'हर घर दस्तक' अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को टीके की खुराक देंगे. जिले में पिछले चार दिनों से प्रतिदिन 100 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. यह वर्तमान में देश के कुल उपचाराधीन मामलों का लगभग 13 प्रतिशत है.

मामलों में अचानक बढ़ोतरी ने राज्य और केंद्र सरकार दोनों को परेशान कर दिया है. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) राजीव अरोड़ा को जिले में कोविड-19 की तैयारियों की समीक्षा के लिए भेजा और बाद में अधिकारियों को घर-घर जाकर टीकाकरण की पहल करने का निर्देश दिया. मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा, "लोग टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं और एहतियाती या बूस्टर खुराक में कम रुचि दिखा रहे हैं. अब हम उन्हें घर-घर जाकर टीकाकरण करेंगे."

उन्होंने कहा कि प्रशासन लोगों से अपने और अपने बच्चों के लिए एहतियाती खुराक लेने का आग्रह करेगा जो इसके लिए पात्र हैं. शहर में शुक्रवार को 150 मामले सामने आये जिससे कुल उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 589 हो गई. स्थानीय प्रशासन ने यहां सभी निजी अस्पतालों के साथ एक विशेष बैठक की है और वहां कार्यरत सभी कर्मियों, मरीजों और लक्षण वाले परिचारकों की जांच अनिवार्य कर दी है.

अधिकारियों ने कहा कि शहर जल्द ही अपनी जांच क्षमता को बढ़ाकर 5,000 जांच करेगा, जबकि वर्तमान में यह 1,500 है. गुरुग्राम में, यह बात सामने आई अधिकांश नए संक्रमितों ने हाल के दिनों में विशेष रूप से गोवा की यात्रा की थी.

Zee Salaam Live TV

Trending news