CBSE 10th Results 2020: सीबीएसई कल 10वीं जमात के नतीजों का करेगा ऐलान, इस तरह करें चेक

सीबीएसई बोर्ड रिज़ल्ट 2020 की ऐलान बोर्ड के ऑफिशियली रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर किया जाएगा.

CBSE 10th Results 2020: सीबीएसई कल 10वीं जमात के नतीजों का करेगा ऐलान, इस तरह करें चेक
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कल यानी 15 जुलाई को 10वीं जमात के नतीजों का ऐलान करेगा. सीबीएसई बोर्ड रिज़ल्ट 2020 का ऐलान बोर्ड के ऑफिशियली रिजल्ट पोर्टल cbseresults.nic.in पर किया जाएगा. 10वीं जमात के सभी तलबा अपने नतीजे बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

इस तरह करें चेक:

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं. वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें. नया पेज खुलेगा. यहां आप अपना रोल नंबर ल‍िखकर सबम‍िट करें. स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा. मुस्तकबिल के लिए रिज़ल्ट की एक कॉपी डाउनलोड या इसका प्रिंट आउट लें.

इसके अलावा सभी तलबा को उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी उनका रिजल्ट भेजा जाएगा और नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (National Informatics Centre) के ज़रिए कुछ फोन नंबर्स भी दस्तेयाब करवाए गए हैं, जिनके ज़रिए से रिज़ल्ट पता किया जा सकता है. 

सीबीएसई ने 12वीं के नतीजों को माइक्रोसॉफ्ट एसएमएस ऑर्गेनाइज़र ऐप (Microsoft SMS Organiser App) और डिजीरिजल्ट्स (Digiresults) ऐप पर भी जारी किया है. 

नतीजों के ऐलान के बाद बोर्ड तलबा को डिजिटल मार्कशीट डिजीलॉकर के ज़रिए दस्तेयाब करवाएगा. डिजिटल मार्कशीट हुकूमत के उमंग ऐप (Umang App) के ज़रिए मुहैया करवाई जाएगी.

Zee Salam LIVE TV