CBSE Board: अब जून नहीं, इस महीने में ऐलान होगा 10वीं का रिजल्ट
Advertisement

CBSE Board: अब जून नहीं, इस महीने में ऐलान होगा 10वीं का रिजल्ट

CBSE Board Class 10th Exam Result: कोरोना वायरस (Coronavirus) के मद्देनजर पूरे मुल्क में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं के एग्जाम रद्द किए जा चुके हैं.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: सीबीएसई 10वीं बोर्ड के नतीजे अब 20 जून तक ऐलान नहीं किए जा सकेंगे. सीबीएसई की दसवीं क्लास के नतीजे जुलाई में ऐलान किए जाएंगे. मुल्क में कोरोना के बेकाबू हालात को देखते हुए सीबीएसई से रिजल्ट की डेट आगे बढ़ाने की अपील की गई थी. सीबीएसई ने इसे कुबूल कर लिया है. अब मुअल्लिका स्कूल स्टूडेंट्स को दिए नंबर जून के आखिर तक सीबीएसई को जमा करा सकेंगे. इसके बाद ही दसवीं बोर्ड के रिजल्ट का ऐलान किया जाएगा.

पहले स्कूलों को यह शेड्यूल 5 जून तक पूरा करना था. सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने एक हुक्म जारी करते हुए कहा कि स्कूल, स्टूडेंट्स को जो नंबर देंगे, उसका ब्यौरा अब 30 जून, 2021 तक सीबीएसई को समिट करना होगा. इंटरनल असेसमेंट मार्क्‍स सबमिट करने की आखिरी तारीख भी 30 जून 2021 तय की गई है.

ये भी पढ़ें: इज़राइल-फ़िलिस्तीन विवाद पर तुर्की-अमेरिका के बीज ज़बानी जंग, एक दूसरे पर लगाए ये इल्ज़ाम

सीबीएसई ने कहा है कि कई रियासतों में कोविड-19 वबा, लॉकडाउन, स्कूलों के टीचर्स और दूसरे सभी कर्मचारियों की हिफ़ाज़त को देखते हुए यह तारीख आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है.

मुल्क में कोरोना की मौजूदा हालत को देखते हुए कई स्कूलों और दिल्ली डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन ने दसवीं क्लास का रिजल्ट जमा कराने के लिए ज्यादा वक्त की मांग की थी. इस पर सीबीएसई ने कहा कि कि सीबीएसई ने कहा कि कि सीबीएसई, टीचर्स कि हिफाज़त और अव्वलीन तरजीह देता है.

ये भी पढ़ें: भारत-पाकिस्‍तान नहीं होंगे आमने-सामने, Corona की वजह से रद्द हुआ एशिया कप

गौरतलब है कि पहले 10वीं क्लास के रिजल्ट का अंदरूनी काम 5 जून तक तैयार किया जाना था. वहीं दूसरी ओर दिल्ली समेत कई रियासतों के अनेक सरकारी स्कूलों के टीचर कोरोना ड्यूटी कर रह हैं या फिर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इस हालत को देखते हुए सीबीएसई से समय बढाने की अपील की गई थी.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर पूरे देश में पूरे देश में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. अब अंदरूनी परीक्षाओं और प्री बोर्ड बोर्ड परीक्षाओं की बुनियाद पर दसवीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. सभी स्कूलों को यह रिजल्ट शीट सीबीएसई को देनी होगी.
(इनपुट- आईएएनएस)

Zee Salam Live TV:

Trending news