CBSE Examination 2021: 4 मई से शुरू होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम
Advertisement

CBSE Examination 2021: 4 मई से शुरू होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम

वहीं 15 जुलाई को परिणामों का ऐलान किया जाएगा. इसके अलावा प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी

CBSE Examination 2021: 4 मई से शुरू होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्ज़ाम

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास के एग्ज़ाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी. वहीं 15 जुलाई को परिणामों का ऐलान किया जाएगा. इसके अलावा प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी.

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ऐलान किया कि डेटशीट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर डाउनलोड के लिए मौजूद होगी. 

इस तरह करें डाउनलोड
सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. उसके बाद होमपेज पर, "Recent Announcements" के सेक्शन में जाएं. यहां डेटशीट जारी होने के बाद, वे "Recent Announcements" सेक्शन एक्सेस कर पाएंगे. इसके बाद, स्टूडेंट सीबीएसई डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

ऑनलाइन नहीं होंगी परीक्षाएं
इससे पहले बुधवार को शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि वर्तमान परिस्थितियों में Online exam कराना मुमकिन नहीं है. उन्होंने कहा कि जैसे पहले एग्जाम होते थे वैसे ही इस बार होंगे. यानी बोर्ड एग्जाम में छात्रों का फिजिकल प्रजेंस रहेगा. निशंक ने कहा कि अगले सत्र से Classes शुरू करने को लेकर भी प्लान तैयार किया गया है, लेकिन इस पर भी परिस्थितियों को देखकर ही फैसला किया जाएगा.  

शिक्षा मंत्री ने कहा था कि कोरोना वायरस से बचाव के साथ प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित हो सकें, इसके लिए बोर्ड ने  एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) भी जारी की है. जिसमें प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक ऑब्जर्वर के नियुक्ति की बात कही गई है. ऑब्जर्वर का मुख्य काम प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करना होगा. 

आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं 2020 की परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे. वहीं, पिछले साल प्रैक्टिकल की परीक्षाएं जनवरी में, जबकि थ्योरी की परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की गईं थी.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news