CBSE ने दी बड़ी राहत: 9 से 12वीं जमात के तलबा का 30 फीसद सिलेबस किया कम
Advertisement

CBSE ने दी बड़ी राहत: 9 से 12वीं जमात के तलबा का 30 फीसद सिलेबस किया कम

HRD मिनिस्टर डॉ रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal) ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के तलबा का सिलेबस 30 फीसद कम कर दिया गया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना काल में मुल्कभर में लगभग सभी स्कूल मार्च महीने से ही बंद हैं. जिसकी वजह से तलबा की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. इस नुकसान को देखते हुए ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (HRD) मिनिस्टरी ने बड़ा फैसला लिया है. HRD मिनिस्ट्री ने बोर्ड के तलबा का सिलेबस 30 फीसद कम करने का फैसला लिया है. 

HRD मिनिस्टर डॉ रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal) ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के तलबा का सिलेबस 30 फीसद कम कर दिया गया है. रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करते हुए लिखा,"मुल्क और दुनिया में पनपे हालात के मद्देनजर CBSE के सिलेबस में तरमीम करने और 9वीं जमात से 12वीं जमात के तलबा के लिए कोर्स के दबाव को कम करने की सलाह दी गई थी."

पोखरियाल ने आगे लिखा, 'इस फैसले के लिए मैंने कुछ हफ्ते पहले कई माहिरीने तालीम से #SyllabusForStudents2020 सिलेबस को कम करने पर मशविरे मांगे थे. मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमें 1.5 हज़ार से ज्यादा मशविरे मिले. आपके रद्देअमल के लिए शुक्रिया.'

Zee Salaam LIVE TV

Trending news