कोरोना से जंग के लिए हुकूमत का 1.70 लाख करोड़ का पैकेज, जानिए कहां होगा ख़र्च

मरकज़ी हुकूमत ने कोरोना से लड़ाई के लिए खास पैकेज का ऐलान किया है. 1.70 लाख करोड़ के पैकेज में पीएफ, मनरेगा, किसान, डॉक्टर, नर्स, SHG सबके लिए कुछ न कुछ ऐलान किया गया है

कोरोना से जंग के लिए हुकूमत का 1.70 लाख करोड़ का पैकेज, जानिए कहां होगा ख़र्च
फोटो बशुक्रिया: ANI

नई दिल्‍ली: मरकज़ी हुकूमत ने कोरोना से लड़ाई के लिए खास पैकेज का ऐलान किया है. 1.70 लाख करोड़ के पैकेज में पीएफ, मनरेगा, किसान, डॉक्टर, नर्स, SHG सबके लिए कुछ न कुछ ऐलान किया गया है. मौजूदा वक्त में ग़रीब और ज़रूरतमंद को राहत देने के लिए हुकूमत ने पैकेज का ऐलान किया है. वज़ीरे खज़ाना निर्मला सीतारमण और खज़ाना रियासती वज़ीर मंत्री अनुराग ठाकुर ने पैकेज का ऐलान किया है और यह सभी स्कीमें 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगी.

पैकेज का बड़ा हिस्सा गरीबों के अकाउंट में सीधा जमा किया जाएगा ये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत होगा. इसके अलावा डॉक्टर, सफाई कार्कुन, नर्स, पैरामेडिकल वालों के लिए 50 लाख़ रुपये का बीमा भी होगा. खज़ाना रियासती वज़ीर अनुराग ठाकुर के मुताबिक क़रीब 20 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में 80 करोड़ लोग आएंगे. 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल के ऊपर अगले तीन महीने के लिए सभी को फ्री दिया जाएगा. हर एक के घर को 1 किलो दाल दी जाएगी. किसानों को 6000 रुपये सालाना मिल रहा है उन्हें फौरन 2000 रुपये दिए जाएं, इसके तहत 8.70 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा. मनरेगा स्कीम के तहत मजदूरी बढ़ाई गई है अब 182 रुपये से बढ़ाकर 202 कर दी गई है. जिसमें करीब 5 करोड़ लोग फायदा लेंगे.

बुजुर्ग, दिव्यांग, विधवा को 1000 रुपये अलग से मिलेंगे. इसके तहत 3 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा, अगले तीन महीने तक 20 करोड़ ख्वातीन को जन-धन खाते के ज़रिए से 500 रुपये हर महीने मिलेंगे. इसके अलावा 8 करोड़ ख्वातीन को रसोई गैस मिल चुकी है, अगले तीन महीने उन्हें मुफ्त में रसोई गैस.

हुकूमत ने पीएफ वालों के लिए इंप्लायी और इंप्लायर का हिस्सा खुद जमा करेगी. 12%, 12% के हिसाब से ये 24% होगा, जोकि अगले तीन महीने हुकूमत भरेगी. बता दें कि यह फायदा सिर्फ उनको मिलेगा जहां 100 से कम कारकुन वाली कंपनी हैं और 90% कारकुनों की तनख्वाह 15000 रुपये से कम है, 4 लाख कंपनियां इस दायरे में आएंगी. कारकुन 75% ईपीएफ पैसा निकाल सकेंगे.

Zee Salaam Live TV