मुल्क में नाफिज़ हुआ CAA, हकूमत ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन
Advertisement

मुल्क में नाफिज़ हुआ CAA, हकूमत ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन

मुल्क में तमाम मुखाल्फत के दरमियान शहरियत तरमीमी कानून (CAA) जुमा से नाफिज़ हो गया है. मरकज़ी हकूमत ने इसकी गजट नोटिफिकेशन (Gazette notification) नाफिज़ कर दी है. बता दें इस कानून के खिलाफ देशभर में मुज़ाहीरे हुए हैं. दिल्ली समेत कई शहरों में अब भी इस कानून की मुखाल्फत जारी है.

  • यह कानून तीन पड़ोसी मुमालिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान से भारत आने वाले छह मज़ाहिब हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी, जैन और ईसाइयों के लिए भारत की शहरियत मिलने के रास्ते खोलता है लेकिन मुसलमानों को इस दायरे से बाहर रखा गया है

Trending Photos

मुल्क में नाफिज़ हुआ CAA, हकूमत ने जारी किया गजट नोटिफिकेशन

नई दिल्ली: मुल्क में तमाम मुखाल्फत के दरमियान शहरियत तरमीमी कानून (CAA) जुमा से नाफिज़ हो गया है. मरकज़ी हकूमत ने इसकी गजट नोटिफिकेशन (Gazette notification) नाफिज़ कर दी है. बता दें इस कानून के खिलाफ देशभर में मुज़ाहीरे हुए हैं. दिल्ली समेत कई शहरों में अब भी इस कानून की मुखाल्फत जारी है.

बता दें कि यह कानून तीन पड़ोसी मुमालिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान से भारत आने वाले छह मज़ाहिब हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी, जैन और ईसाइयों के लिए भारत की शहरियत मिलने के रास्ते खोलता है लेकिन मुसलमानों को इस दायरे से बाहर रखा गया है.

सीएए का मुखाल्फत अदालत तक पहुंच गयी है. सुप्रीम कोर्ट बुध (8 जनवरी) को मुल्क-भर के मुख्तलिफ हाई कोर्टों में सीएए को ग़ैर आयनी क़रार देने वाली अर्ज़ियों को सुप्रीम कोर्ट में मुंतकिल करने का मरकज़ी हकुमत की अर्ज़ी समाअत करने के लिये तय्यार हो गया.

बीजेपी ने शुरू की बेदारी मुहिम

सीएए को लेकर बीजेपी ने बेदारी मुहिम अभियान भी शुरू की है. पार्टी सद्र अमित शाह ने इसकी शुरुआत दिल्ली के लाजपत नगर से रविवार (5 जनवरी) से की. शाह इस सिलसिले में लाजपत नगर के छह घरों में गए और शहरियत तरमीमी क़ानून की उन्हें जानकारी दी. बीजेपी ने इस मुहिम के तहत तीन करोड़ लोगों तक पहुंचने का हदफ रखा है. 

Trending news