केजरीवाल की केंद्र से अपील- रद्द हों बोर्ड परीक्षाएं, स्थगित न होने पर हो जाएगा बुरा हाल

उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा,"दिल्ली में छह लाख बच्चे सीबीएसई की परीक्षा देने वाले हैं. लगभग एक लाख शिक्षक इसमें हिस्सा लेंगे.

केजरीवाल की केंद्र से अपील- रद्द हों बोर्ड परीक्षाएं, स्थगित न होने पर हो जाएगा बुरा हाल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा समेत वैकल्पिक तरीके अपनाने की मांग की.राष्ट्रीय राजधानी में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,468 नए मामले सामने आए जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह अपील की. केजरीवाल का कहना है कि परीक्षा कराने से बड़े पैमाने पर वायरस का प्रसार हो सकता है. उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र संक्रमण के प्रमुख "हॉटस्पॉट" हो सकते हैं. 

यह भी देखें: सूर्यकुमार यादव ने लगाया ऐसा छक्का की उड़ सबक होश, स्टेडियम की छत पर गिरी गेंद

उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा,"दिल्ली में छह लाख बच्चे सीबीएसई की परीक्षा देने वाले हैं. लगभग एक लाख शिक्षक इसमें हिस्सा लेंगे. यह केंद्र प्रमुख हॉटस्पॉट बन सकते हैं जिनसे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है. बच्चों की जिंदगी और सेहत हमारे लिए बेहद अहम हैं. मैं केंद्र सरकार से सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध करता हूं.

यह भी देखें: IPL के इतिहास में आंद्रे रसेल का बड़ा कारनामा: महज़ इतनी गेंदों में मुंबई का किया बुरा हाल

केजरीवाल ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ऑनलाइन परीक्षा समेत अन्य विकल्प तलाश सकता है और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में दाखिला दे सकता है. उन्होंने कहा,"कई देशों ने ऐसा किया है, भारत के कुछ राज्य भी कर रहे हैं. कुछ वैकल्पिक तरीके तलाशे जा सकते हैं. बच्चों को ऑनलाइन तरीके या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में दाखिला दिया जा सकता है. लेकिन परीक्षा को रद्द करना चाहिए." दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की.

ZEE SALAAM LIVE TV