Delhi Violence: तशद्दुद पर CM केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग,दिल्ली में कशीदगी भरा माहौल

शुमाल मश्रिक़ि दिल्ली में कल हुए तशद्दुद में अब तक एक हेड कॉन्स्टेबल समेत 7 लोगों की मौत, 105 लोग ज़ख्मी 

Delhi Violence: तशद्दुद पर CM केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग,दिल्ली में कशीदगी भरा माहौल

शुमाल मश्रिक़ि दिल्ली में कल हुए तशद्दुद के बाद दिल्ली के वज़ीरे आला अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के तशद्दुद वाले इलाकों के एमएलए और अफ़सरान की अपने रिहाईशगाह पर एक मीटिंग बुलाई है।शुमाल मश्रिक़ि दिल्ली में तशद्दुद की घटनाओं पर होम मिनिस्ट्री में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और वज़ीरे दाखिला अमित शाह की मीटिंग हुई।दिल्ली में वज़ीरे दाखिला अमित शाह की सदारत वाली इस मीटिंग में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, बीजेपी लीडरान में मनोज तिवारी भी मौजूद। दिल्ली के वजीरे आला अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली में अम्न बनाए रखने की अपील की.वज़ीरे दाख़ला ​अमित शाह ने कल रात दिल्ली के सीनियर पुलिस अफ़सरान और वज़ारते दाख़ला के आला अफ़सरान के साथ दिल्ली में कानून-निज़ाम को लेकर एक मीटिंग की

दिल्ली के ताजा हालात

दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके के टायर मार्केट में कल लगी आग पर कुछ दुकानों में अभी भी काबू नहीं पाया जा सका।बीजेपी एमपी गौतम गंभीर ने कहा जिसने भी भड़काने वाले बयान दिए हैं उनके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होनी चाहिए।चाहे वह कपिल मिश्रा हो या कोई और, किसी भी पार्टी से हो, अगर उसने कोई भड़काऊ भाषण देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और जो कार्रवाई होगी मैं उसके साथ हूं.

मनीष सिसोदिया का ट्वीट

दिल्ली तशद्दुद को लेकर नाएब वज़ीरे आला मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा 'तीन दहाई से दिल्ली में हूं...अपने ही शहर में इतना डर कभी नहीं लगा.. क्या हो गया है ये?...कौन लोग हैं जो दिल्ली में आग लगा रहे हैं? बेहद ग़मज़दा और शर्मिंदा हूं...ये हमारी प्यारी दिल्ली है...मुल्क की राजधानी है..इसे बचाना ही होगा.'देर रात आम आदमी पार्टी के अराकीने असेंबली एलजी से भी मिलने पहुंचे थे लेकिन एलजी से मुलाकात नहीं होने पर वो राजनिवास के सामने ही धरने पर बैठ गए. दिल्ली के शुमाल मश्रिक़ि जिले में भड़के तशद्दुद के चलते वहां के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। जिले में बोर्ड एग्ज़ाम के मुताल्लिक़ मरकज़ी वज़ीर बराए इंसानी वसाएल रमेश पोखरियाल से बात कर ली है जिसक् बाद फैसला लिया गया कि इम्तिहानात को टाल दिया जाएगा

कौन था गोलियां चलाने वाला शख्स

दिल्ली पुलिस ने तशद्दुद के दौरान पुलिस पर गोलियां चलाने वाले लाल टी-शर्ट पहने शख्स की पहचान कर ली है।इस शख्स की पहचान शाहरुख के रूप में हुई है।पुलिस पर गोलियां चलाने वाले शख्स शाहरुख को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.दिल्ली पुलिस का कहना है कि अभी हालात बेहद कशीदा है। हमें लगातार शुमाल मश्रिक़ि दिल्ली से तशद्दुद के वाक़्यात से मुताल्लिक़ फोन आ रहे हैं। पुलिस कमिश्नर ने कल रात सीलमपुर DCP ऑफ़िस में एक मीटिंग की थी।हम आपको बता दें कि दिल्ली के ब्रह्मपुरी इलाके में आज भी सुबह दो गुटों के बीच पत्थरबाजी हुई है। दिल्ली पुलिस ने अपने बयान में कहा कि हमें कल से आज सुबह 3 बजे तक कुल 45 फायर कॉल आए हैं, 3 फायरमैन ज़ख़्मी हो गए और 1 फायर टेंडर को आग लगा दी गई।दिल्ली में भड़के तशद्दुद पर स्पेशल C.P. सतीश गोलचा ने बताया कि पत्थर लगने से हमारे एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की हलाक़त हुई। हम सड़कों पर हैं और 'लॉ एंड ऑर्डर' बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। सभी से अपील है कि अम्न क़ायम करने में पुलिस का तावुन करें। फिलहाल दिल्ली में दफ़ा 144 लगा दी गई है।

DCP अमित शर्मा की हालत सुधरी

हम आपको बता दें कि दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद गोकुलपुरी इलाके में सिक्योरिटी अहलकारों को तैनात किया गया है। कल इलाके में दो गुटों के बीच तशद्दुद के दौरान दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की जान चली गई थी और शाहदरा DCP अमित शर्मा ज़ख्मी हो गए थे।फिलहाल राहत की ख़बर यह है कि दिल्ली के गोकुलपुरी में दो गुटों के बीच झड़प के दौरान ज़ख्मी हुए शाहदरा के DCP अमित शर्मा को अस्पताल में होश आ गया है। कल रात उनकी एक सर्जरी हुई थी और आज सुबह उनका CT स्कैन किया गया। अब वो महफ़ूज़ हैं और ख़तरे से बाहर बताए जा रहे हैं।

तशद्दुद पर क्या बोले सियासतदान

दिल्ली तशद्दुद पर NCP लीडर नवाब मलिक ने कहा -'दो तीन महीने से CAA,NRC को लेकर मुज़ाहिरे और तशद्दुद हो रहे हैं..पूरी जिम्मेदारी मरकज़ी हुकूमत की है।सरकारी फ़रीक़ इस्तेआल अंगेज़ बयान देते हैं,गोली मारने की ज़बान बोलते हैं।कपिल मिश्रा कहते हैं ट्रंप के जाने के बाद निपट लेंगे।इस तरह से जम्हूरियत में सरकारें काम नहीं करती'.CPI लीडर डी.राजा ने कहा कि हम सभी ट्रंप के हिंदुस्तानी दौरे के खिलाफ मुज़ाहिरा कर रहे हैं क्योंकि वो दुनिया पर अपनी पॉलिसीज़ को थोपने की कोशिश कर रहे हैं।भारत दुनिया का सबसे बड़ा जम्हूरी मुल्क आज़ाद ख़ारजा पॉलिसी पर चलने के बजाए  अमेरिकी इंतज़ामिया के दबाव में आ रहा है

कपिल मिश्रा का बयान

दिल्ली में भड़के तशद्दुद पर BJP लीडर कपिल मिश्रा ने कहा मैं सभी लोगों से अमन बनाये की अपील करना चाहता हूं।मुझे लगता है तशद्दुद से कोई हल नहीं निकलेगा।चाहे वो CAA के हिमायती हों या मुखालिफत करने वाले, चाहे सड़कों को बंद करने वाले हों या बंद सड़कों से परेशान लोग हों।सबसे अपील है कि दिल्ली में भाईचारा औऱ यक़जहती बनाकर रखिए।

सोनिया गांधी ने मरकज़ी हुकूमत पर साधा निशाना

कांग्रेस सद्र सोनिया गांधी ने दिल्ली के अवाम से फिरकावाराना हमआहंगी बनाये रखने की अपील की है...वहीं कांग्रेस ने सरकार पर इल्जाम लगाते हुए कहा कि दिल्ली में हुए तशद्दुद के लिए मरकजी हुकूमत खुद जिम्मेदार है.मरकज़ी हुकूमत की जानिब से मश्क़्क़त करनी चाहिए जिससे कि CAA पर कोई बातचीत कर कोई रास्ता निकल सके..अगर सरकार की तरफ़ से मुज़ाकरात के लिए कोई चला जाये तो आसमान तो नहीं टूटेगा...दूसरी तरफ़ AIMIM सद्र असदुद्दीन ओवैसी ने तशद्दुद के लिए दिल्ली पुलिस को आड़े हाथों लिया.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दी जानकारी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक वजीराबाद सड़क गाड़ियों की आमदो रफ़्त के लिए खुली है।CRPF के हवाले से शुमाल मश्रिक़ी दिल्ली इलाके में CRPF की कुल 8 कंपनियां तैनात की गई हैं जिनमें रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) की दो कंपनियां और ख़ातून सिक्.योरिटी अहलकारों की एक कंपनी शामिल है।

तशद्दुद का कौन है ज़िम्मेदार

हालांकि दिल्ली में हो रहे तशद्दुद पर सवाल यह है कि क्या यह तशद्दुद सोची-समझी साजिश के तहत हुआ...दिल्ली पुलिस के पास पहले से इसका अलर्ट था...इल्ज़ाम है कि तशद्दुद का मकसद ट्रंप के सामने हिंदुस्तान को बदनाम करना है.क्या ये महज इत्तेफ़ाक है कि जब दुनिया के सुपरपावर मुल्क का सद्र भारत में हो तो ठीक उसी दिन दिल्ली में तशद्दुद हुआ...या इसके पीछे कोई साज़िश है...क्या कुछ सरपसंद अनासिर तशद्दुद के ज़रिये डॉनल्ड ट्रंप के सामने हिंदुस्तान की शबीह खराब करना चाहते हैं... लेकिन सवाल तो यही है कि दिल्ली में तशद्दुद के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है