सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- इस वक्त चीन से दो-दो जंगें लड़ रहा है हिंदुस्तान
Advertisement

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- इस वक्त चीन से दो-दो जंगें लड़ रहा है हिंदुस्तान

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम चीन के खिलाफ दो जंगे लड़ रहे हैं एक हिंदुस्तान चीन बॉर्डर पर और दूसरी मुल्क के अंदर कोरोना वायरस के खिलाफ.

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- इस वक्त चीन से दो-दो जंगें लड़ रहा है हिंदुस्तान

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के बिगड़ता हालात और हिंदुस्तान चीन कशीदगी के दरमियान दिल्ली के वज़ीरे आला अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त हम चीन से दो जंगे लड़ रहे हैं. एक हिंदुस्तान चीन बॉर्डर पर और दूसरी मुल्क के अंदर कोरोना वायरस के खिलाफ. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम चीन के खिलाफ दो जंगे लड़ रहे हैं एक हिंदुस्तान चीन बॉर्डर पर और दूसरी मुल्क के अंदर कोरोना वायरस के खिलाफ. उन्होंने आगे कहा कि हमारे 20 वीर जवान पीछे नहीं हटे और हम भी पीछे नहीं हटेंगे और दोनों जंगें जीतेंगे.

दिल्ली में कोरोना को लेकर जारी हालात के बारे में जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा,"आज दिल्ली में लगभग 25,000 एक्टिव मामले हैं. उसमें से अस्पतालों में 6,000 और होम आइसोलेशन में 12,000 हैं. अच्छी खबर ये है कि एक हफ्ते में सिर्फ 1,000 एक्टिव केस बढ़े हैं." साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पहले दिल्ली में हर रोज़ 5,000 टेस्ट हुआ करते थे लेकिन अब दिल्ली में हर रोज़ 18,000 टेस्ट किए जा रहे हैं. साथ ही मरकज़ी हुकूमत की मदद से दिल्ली में एंटीजन टेस्ट भी शुरू किए गए हैं.

उन्होंने आगे कहा,"दिल्ली हुकूमत अब हर मरीज़ को पल्स मीटर देने जा रही है. इससे मरीज खुद अपने ऑक्सीजन लेवल की जांच कर पाएंगे. अगर वो पाते हैं कि उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया है तो वो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं, उनको फौरन अस्पताल में दाखिल किया जाएगा. साथ ही मरीज़ के ठीक होने के बाद पल्स मीटर वापस देने होंगे. 

दिल्ली के सीएम ने कहा कि 12 जून को अस्पतालों में 5,300 बेड भरे थे और आज 6,200 बेड भरे हैं, अभी 7,000 बेड खाली हैं. 10 दिन में 23,000 नए मरीज़ आए और इस तरह से 900 नए बेड की ज़रूरत पड़ी, यानी ठीक होने वाले मरीज़ बढ़े हैं और ज्यादातर मरीज़ हल्की अलामात वाले हैं, जिन्हें दाखिल होने की ज़रूरत नहीं है.

Zee Salaam Live TV

Trending news