जानें Diwali के अगले दिन कैसा है Delhi का हाल? लोगों को रही हैं यह दिक्कतें
Advertisement

जानें Diwali के अगले दिन कैसा है Delhi का हाल? लोगों को रही हैं यह दिक्कतें

Diwali: आज शुक्रवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI(Air Quality Index) 999 देखने को मिला. दिल्ली में हवा खराब होने का अहम कारण पटाखों को माना जा रहा है. 

जानें Diwali के अगले दिन कैसा है Delhi का हाल? लोगों को रही हैं यह दिक्कतें

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में दीवाली (Diwali) के बाद हालात और भी गंभीर हैं, दिवाली (Diwali) मनाने के बाद लोग जब शुक्रवार सुबह उठे तो उन्हें कोहरे की परत देखने को मिली. हवा में पटाखों का ज़हर घुलने के कारण लोगों को गले में खुजली और आखों में जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अधिकारियों के मुताबिक पराली जलाने से दिल्ली की हवा और भी खराब हो सकती है. 

जानकारी के मुताबिक आज शुक्रवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI(Air Quality Index) 999 देखने को मिला. दिल्ली में हवा खराब होने का अहम कारण पटाखों को माना जा रहा है. दिल्ली में लोगों को आंखों में जलन, गले में खुजली और सांस लेने दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें:  UPPSC में निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स करें अप्लाई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले महीन कण यानी पीएम2.5 का 24 घंटों में कनसन्ट्रेशन बढ़कर 410 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर हो गया है जिसकी मात्रा 60 माइक्रोग्राम सुरक्षित मानी जाती है. बता दें गुरुवार 6 बजे इसका कंसन्ट्रेशन 243 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था.

अगर बात करें पीएम10 की तो इसका स्तर शुक्रवार को सुबह 9 बजो 511 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था.  ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के मुताबिक अगर 48 घटों को पीएम2 का स्तर 300 और पीएम10 का स्तर 500 माक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम नहीं होता है तो एयर क्वालिटी 'एमरजेंसी' हालात में मानी जाएगी

Zee Salaam Live TV

Trending news