खत्म नहीं हो रहा कांग्रेस का दुःख; राज्यसभा में भी घट जाएंगे सदस्य, इन पार्टियों की बढेंगी सीटें
Advertisement

खत्म नहीं हो रहा कांग्रेस का दुःख; राज्यसभा में भी घट जाएंगे सदस्य, इन पार्टियों की बढेंगी सीटें

31 मार्च को राज्यसभा की 6 राज्यों की 13 सीटों के लिए चुनाव होने हैं, इसमें पंजाब सहित अन्य राज्यों में कांग्रेस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः पांच राज्यों में चुनावी हार के बाद भी कांग्रेस का दुःख कम नहीं होने वाला है. आने वाले दिनों में कांग्रेस को राज्यसभा में भी जोरों का झटका लगने वाला है. पंजाब के विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस की हार और आम आदमी पार्टी की जीत के बाद 31 मार्च को राज्यसभा में कांग्रेस एक बार फिर कमजोर पड़ने वाली है. पंजाब की सभी 5 सीटों के चुनाव में आप एक बार फिर जीतती नजर आएगी.

पंजाब की पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव
दरअसल, 31 मार्च को राज्यसभा की 6 राज्यों की 13 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. पंजाब की पांच राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने राज्य की तीन सीटों के एक साथ और दो सीटों के एक साथ चुनाव कराने का फैसला किया है. विधानसभा चुनाव के ताजा नतीजों के चलते पांचों सीटें आप के खाते में जाती दिख रही है. यहां पर फिलहाल कांग्रेस और शिरोमणी अकाली दल के पास दो-दो और भाजपा का एक सीट पर कब्जा है.

पंजाब में इस तरह फायदे में रहेगी आप 
पंजाब में 3 और 2 सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव हो रहे हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए निर्धारित फामूर्ले के तहत 3 सीटों वाले चुनाव पर एक सीट के लिए 30 विधायकों की जरूरत होगी जबकि 2 सीट वाले चुनाव में एक सीट जीतने के लिए 40 विधायकों की जरूरत होगी. आप के पास पंजाब में फिलहाल 92 विधायक है. वहीं कांग्रेस के पास महज 18 विधायक है. ऐसे में आप पांचों सीट पर कब्जा जमा सकती है. अगर ऐसा हो गया तो राज्यसभा में भाजपा, कांग्रेस, डीएमके और टीएमसी के बाद 8 सदस्यों वाली आप सबसे बड़ी पार्टी हो जाएगी.

भाजपा को भी होगा फायदा 
वहीं राज्यसभा की सीटों के लिए अन्य राज्यों में होने जा रहे चुनाव में 13 सीटों पर भाजपा की जीत हो सकती है. असम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर भाजपा चुनाव जीत रही है, जबकि पंजाब की एक सीट हाथ से निकल रही है. इस तरह से भाजपा को कुल 2 सीट का फायदा होता दिख रहा है. जबकि कांग्रेस के हाथ से पंजाब की 2 असम और हिमाचल प्रदेश में एक-एक सीट का नुकसान हो रहा है. जबकि केरल व असम में एक-एक सीट बचा सकती है.

सभी राज्यों में कांग्रेस को होगा नुकसान 
खास बात ये है कि इस पूरे साल में राज्यसभा से 70 सांसद रिटायर होंगे, जिनके लिए फिर से चुनाव कराए जाएंगे. जहां अगस्त तक चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. सबसे बड़ी बात है यह कि इसमें उत्तरप्रदेश की 11 सीटें, राजस्थान की 4, मध्यप्रदेश की 3 और छत्तीसगढ़ की 2 सीटें भी शामिल है. यहां भी कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ेगा.

राज्यसभा में किस पार्टी के पास कितनी सीटें 
गौरतलब है कि 31 मार्च के राज्यसभा में पार्टियों की स्थिति वर्तमान से तुलना करें तो भाजपा के पास फिलहाल 97 सीटें है जो बढ़कर 99 हो जाएंगी, इसी तरह कांग्रेस के पास 34 सीटें हैं जो घटकर 30 हो जाएगी. टीएमसी के पास 13 सीटें हैं जो बरकरार रहने जा रही हैं इसी तरह डीएमके 10, आप 8 सीटों पर पहुंच जाएगी और टीआरएस 6 सीटों, वाईएसआर कांग्रेस 6 भी सीटों के आंकड़े पर रहेगी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news