Punjab CM Oath Ceremony: चरणजीत सिंह चन्नी बने पंजाब के 16वें CM, PM मोदी ने दी बधाई
Advertisement

Punjab CM Oath Ceremony: चरणजीत सिंह चन्नी बने पंजाब के 16वें CM, PM मोदी ने दी बधाई

शपथग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजभवन पहुंच पाए. चन्नी के साथसुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी मंत्रीपद की शपथ ली है. 

 

फाइल फोटो

चंडीगढ़: कांग्रेस के नए विधायक दल के नेता चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने आज पंजाब के 16वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. शपथ ग्रहण का ये कार्यक्रम चंडीगढ़ में आयोजित किया जा रहा है. पंजाब के नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले रूपनगर के एक गुरुद्वारे में पूजा-अर्चना की. इस तरकीब में रियासत के साबिक वज़ीर आला कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं शामिल हुए.

वहीं, शपथग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजभवन पहुंच पाए. चन्नी के साथसुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी मंत्रीपद की शपथ ली है. माना जा रहा है कि इन दोनों को चन्नी सरकार में डिप्टी सीएम बनाया जाएगा.

बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के बाद पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने उनके फार्म हाउस पर मिलने जाएंगे.

PM मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को ट्वीट करके बधाई दी है. पीएम मोदी ने लिखा है कि पंजाब के लोगों की बेहतरी के लिए पंजाब सरकार के साथ काम करना जारी रखेंगे.

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी ? 
चन्नी दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे. वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के चरनजीत सिंह को करीब 12000 वोटों के अंतर से हराया था. इससे पहले 2012 के चुनावों में उन्होंने करीब 3600 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. चरणजीत सिंह चन्नी युवा कांग्रेस से भी जुड़े रहे हैं और इस दौरान वे राहुल गांधी के करीब आए थे.

ये भी पढ़ें: पंजाब कांग्रेस में बवाल जारी, जाखड़ ने हरीश रावत के इस बयान पर जताई सख्त नाराज़गी

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब कांग्रेस में मुखर नेता रहे हैं. वे पंजाब में एक अहम दलित सिख चेहरा माने जाते हैं. भारत में सबसे अधिक दलित सिख पंजाब में हैं. इनकी संख्या लगभग 32% है. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, दलित सिख चेहरा होना उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के पक्ष में रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के सीएम रहते उन्होंने सरकार की कमियों को लेकर कई बार आवाज उठाई है. नवजोत सिंह सिद्धु की तरह कैप्टन से इस्तीफे की मांग करने वाले विधायकों में वे शामिल रहे हैं. अब सबकी नजर उन पर है कि विधानसभा चुनावों से पहले वे कितने दमदार सीएम साबित होते हैं. चन्नी को गांधी परिवार का करीबी माना जाता रहा है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news