जल्द शुरू हो सकता है कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन, बाज़ार में आने में लगेगा इतना वक्त
Advertisement

जल्द शुरू हो सकता है कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन, बाज़ार में आने में लगेगा इतना वक्त

वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने इतवार को कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ जारी जंग में राहत पहुंचाने वाली खबर शेयर की है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने इतवार को कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ जारी जंग में राहत पहुंचाने वाली खबर शेयर की है. कंपनी ने कहा कि उसकी स्कीम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के ज़रिए डेवलप किए गए कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का प्रोडक्शन दो से तीन हफ्तों में शुरू करने की है और अगर इसका इंसान पर टेस्ट कामयाब रहा तो अक्टूबर तक यह वैक्सीन बाजार में आ सकती है. 

पुणे में मौजूद कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया उन सात इंटरनेशनल कंपनियों में शामिल है, जिसके साथ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने वैक्सीन के प्रोडक्शन के लिए पार्टनरशिप की है. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, "हमारी टीम ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डॉ हिल के साथ मिलकर करीबी से काम कर रही है. हमें अगले दो से तीन हफ्तों में इसकी पैदावार शुरू कर देने की उम्मीद है. पहले 6 महीने पैदावार की सलाहियत पचास लाख खुराक फी माह की रहेगी. इसके बाद हमें उत्पादन बढ़ाकर फी माह एक करोड़ खुराक कर लेने की उम्मीद है."

बता दें कि सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहले भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मलेरिया वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम कर चुकी है. पूनावाला ने कहा, "हमें कोविड-19 टीके के सितंबर-अक्टूबर तक बाजार में आ जाने की उम्मीद है, बशर्ते कि टीके की टेस्ट ज़रूरी सिक्योरिटी व मुनासिब असर के साथ कामयाब हो जाए. हम अगले दो से तीन सप्ताह में इस वैक्सीन की टेस्टिंग भारत में शुरू कर देंगे." कंपनी ने कहा कि भारत में इस टीके की टेस्टिंग शुरू करने के लिए ज़रूरी मंजूरियां लेने का अमल चल रहा है. 

Zee Salaam Live TV

Trending news