Omicron पर कारगर है Covaxin की बूस्टर डोज, जानिए कंपनी का क्या है दावा?
Advertisement

Omicron पर कारगर है Covaxin की बूस्टर डोज, जानिए कंपनी का क्या है दावा?

कंपनी के मुताबिक पहले की स्टडी में साबित हुआ था कि कोरोना के अल्फा, बीटा, डेल्टा, जेटा और कप्पा जैसे चिंताजनक वेरिएंट के खिलाफ भी कोवैक्सीन (Covaxin) की क्षमता बेजोड़ है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में ओमिक्रान के बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर आई है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने दावा किया है कि कोवैक्सीन का बूस्टर डोज (Covaxin Booster Dose) कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट पर कारगर है. कंपनी के मुताबिक अमेरिका के एमोरी विश्वविद्यालय में किए गए एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है.

पांच वैरिएंट पर असरदार
कंपनी के मुताबिक पहले की स्टडी में साबित हुआ था कि कोरोना के अल्फा, बीटा, डेल्टा, जेटा और कप्पा जैसे चिंताजनक वेरिएंट के खिलाफ भी कोवैक्सीन (Covaxin) की क्षमता बेजोड़ है. कंपनी ने कहा कि जिन लोगों ने कोवैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं, उन लोगों ने जब 6 महीने बाद कोवैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाई तो कोरोना के ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट को बेअसर कर दिया. एमोरी वैक्सीन सेंटर के असिस्टेंट प्रोफेसर मेहुल सुथर ने कहा, इस प्रारंभिक डेटा से पता चलता है कि कोवैक्सीन की बूस्टर डोज (Covaxin Booster Dose) लेने वाले लोगों को  ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों वेरिएंट्स से महत्वपूर्ण सुरक्षा हासिल होती है.

'लंबे समय तक सुरक्षा'
कंपनी ने दावा किया कि वैक्सीन की बूस्टर डोज (Covaxin Booster Dose) से कोरोना से लंबे समय तक सुरक्षा मिलेगी. पहले ही ट्रायल में इसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं. भारत बायोटेक ने कहा है कि कोवैक्सीन की बूस्टर डोज पूरी तरह सुरक्षित है और इम्युनिटी बनाने में कामयाब है. इसकी डोज लेने वाले 90 फीसद लोगों में कोरोना के वाइट टाइप स्ट्रेन के खिलाफ एंटीबाडी प्रतिक्रिया भी देखी गई.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news