Coronavirus: अयोध्या में रामनवमी मेला स्थगित, प्रशासन ने भक्तों को दिया ये निर्देश

Coronavirus in UP: सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवंबर 2019 में मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद से अब तक अयोध्या में रामनवमी नहीं मनाई गई है.

Coronavirus: अयोध्या में रामनवमी मेला स्थगित, प्रशासन ने भक्तों को दिया ये निर्देश

अयोध्या: अयोध्या प्रशासन ने नवरात्रि के अंतिम दिन तीर्थयात्रियों के भारी भीड़ को आकर्षित करने वाले रामनवमी के मेले को स्थगित करने का फैसला किया है. इस बार यह मेला 21 अप्रैल से शुरू होने वाला था.

अयोध्या की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा और हरिद्वार कुंभ के संतों को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. रामनवमी पर राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा करने के लिए सैकड़ों की संख्या में संत अयोध्या आने वाले थे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में बदतर होते जा रहे हैं हालात: खाली ICU बेड की संख्या 100 से भी कम

जिला प्रशासन ने भक्तों को घर पर ही रामनवमी मनाने का निर्देश दिया है और मंदिरों में मौजूद तीर्थयात्रियों की संख्या में कमी की है. जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने कहा, 'हमारी प्राथमिकता कोरोना श्रृंखला को तोड़ने की है. हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं और अयोध्या में सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगाया है.'

राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा, 'महामारी के कारण इस साल राम नवमी पर मंदिर में कोई भक्त नहीं होगा. केवल एक पुजारी, ऑन-ड्यूटी पुलिसकर्मी और राम लला विराजमान होंगे.

यह लगातार दूसरा वर्ष है जब महामारी के कारण रामनवमी का जश्न नहीं मनाया जाएगा.  

ये भी पढ़ें: रमजान में स्वस्थ रहने के लिए सेहरी व इफ्तार में क्या खाएं, किन चीजों से करें परहेज

 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवंबर 2019 में मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद शहर में रामनवमी नहीं मनाई गई है. सरयू कुंज मंदिर के मुख्य पुजारी महंत जुगल किशोर शरण शास्त्री ने कहा, 'सिर्फ भक्त ही नहीं, महामारी के कारण अयोध्या के संत भी राम जन्मभूमि के मंदिर में पूजा-अर्चना करने नहीं जाएंगे. हरिद्वार कुंभ का आयोजन करना एक बड़ी भूल थी, लेकिन हम इसे अयोध्या में फिर से दोहरा नहीं सकते.
(इनपुट-आईएएनएस)

Zee Salam Live TV: