Death Anniversary: जिस्म ने छोड़ा साथ, दिमाग ने नहीं, वैज्ञानिक ने अपनी खोज से किया दुनिया को हैरान
Advertisement

Death Anniversary: जिस्म ने छोड़ा साथ, दिमाग ने नहीं, वैज्ञानिक ने अपनी खोज से किया दुनिया को हैरान

ये सही है कि हॉकिंग के कामों उनके काम के आधार अभी एक सर्वमान्य सिद्धांतों की ओर नहीं ले जा सके. लेकिन हॉकिंग के कार्यों ने दिशा देने का काम जरूर किया है.

फाइल फोटो

Stephen Hawking Death Anniversary: स्टीफन हॉकिंग का नाम दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में शुमार होता है. उन्होंने ब्रह्माण्ड के बारे में बहुत सारे शोध किए. उनकी खोज में सबसे अहम ब्लैक होल की खोज है. 

स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 को इंग्लैंड के आक्सफोर्ड में हुआ था. ब्लैक होल के बारे में दुनिया पूरी तरह से अंजान थी. 

ब्लैकहोल पहले रहस्यमय पिंड हुआ करते थे. 1971 में सबसे पहले ब्लैक होल की खोज के बाद स्टीफन हॉकिंग ने जो जानकारियां दीं वह ब्लैक होल को समझने में काफी कारगर साबित हुईं. हाकिंग ने भौतिक विज्ञान में गुरुत्वाकर्षण, ब्रह्मांड विज्ञान, क्वांटम थ्योरी, सूचना 

सिद्धांत और थर्मोडायनमिक्स पर काम किया.स्टीफ़न हॉकिंग ने पेनरोज़ के साथ मिलकर 1970 में एक शोधपत्र प्रकाशित किया और दर्शाया कि सामान्य सापेक्षता का अर्थ ये है कि ब्रह्मांड ब्लैक होल के केंद्र (सिंगुलैरिटी) से ही शुरु हुआ होगा.

स्टीफन ने 1959 ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में स्नातक की पढ़ाई शुरू की थी. भौतिक विज्ञान में अपनी डिग्री हासिल करने के बाद हॉकिंग ने यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज कोस्मोलॉजिस्ट डेनिस स्काइमा के निर्देशन में पीएचडी शुरू की.

स्टीफेन 21 साल की उम्र में न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी से ग्रस्त हो गए जिसने उन्हें धीरे-धीरे व्हील चेयर पर ला दिया. इस बीमारी की वजह से उनकी अवाज भी चली गई. इसके बाद उन्होंने स्पीच जनरेटिंग डिवाइस के सहारे बात करनी शुरू की. .

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने चीन को दी वार्निंग: कहा- रूस की मदद की तो भुगतने होंगे संगीन नतीजे

 

 सही है कि हॉकिंग के कामों उनके काम के आधार अभी एक सर्वमान्य सिद्धांतों की ओर नहीं ले जा सके. लेकिन हॉकिंग के कार्यों ने दिशा देने का काम जरूर किया है. 

स्टीफन हॉकिंग ने ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ टाइम, द ग्रैड डिजाइन, युनिवर्सि इन नट शेल, माय ब्रीफ हिस्ट्री, द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग जैसी मशहूर किताबें लिखीं. 

बलैक होल पर काम करते हुए वह दुनियाभर में मशहूर हो गए. उनका मत था कि दुनिया भौतिक विज्ञान के नियमों के हिसाब से चल रही है. स्टीफन का निधन 76 साल की उम्र में 14 मार्च साल 2018 को हुआ था. 

Video:

Trending news