दिल्ली हुकूमत ने इश्तिहार में सिक्किम को बताया पड़ोसी मुल्क का हिस्सा, अफसर पर हुई कार्रवाई

इस पर सिक्किम ने सख्त एक्शन लेते हुए दिल्ली हुकूमत को एक खत लिखकर सख्त ऐतराज़ जताया. यहां तक कि उन्होंने इस इश्तिहार को "अपमानजनक" और लोगों के लिए 'बेहद पीड़ादायक' बताया है

दिल्ली हुकूमत ने इश्तिहार में सिक्किम को बताया पड़ोसी मुल्क का हिस्सा, अफसर पर हुई कार्रवाई
फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली की केजरीवाल हुकूमत की एक बड़ी लापरवाही सामने आई. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि दिल्ली हुकूमत के एक इश्तिहार में सिक्किम (Sikkim) को पड़ोसी मुल्क भूटान (Bhutan) और नेपाल (Nepal) के दायरे में रख दिया गया है. जिस पर सिक्किम हुकूमत ने सख्त एतराज़ जताते हुए इश्तिहार को वापस लेने की मांग की है. 

दरअसल दिल्ली हुकूमत की जानिब से सिविल डिफेंस कॉर्प (civil defence corps) में वॉल्युंटिअर के लिए अखबार में इश्तिहार छपवाया गया था. इसमें उम्मीदवार के लिए अहलियत की फहरिस्त में पहले नंबर पर रिहायशी जगह का ज़िक्र किया गया. इसमें लिखा है,"भारत का शहरी, सिक्किम अथवा भूटान अथवा नेपाल के अवाम और दिल्ली के निवासी".

इस पर सिक्किम ने सख्त एक्शन लेते हुए दिल्ली हुकूमत को एक खत लिखकर सख्त ऐतराज़ जताया. यहां तक कि उन्होंने इस इश्तिहार को "अपमानजनक" और लोगों के लिए 'बेहद पीड़ादायक' बताया है.

इस मामले पर दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल (anil baijal) ने ट्वीट करते हुए लिखा,"इश्तिहार के ज़रिए सिक्किम को पड़ोसी मुल्को के दायरे में रखकर हिंदुस्तान इलाकाई साल्मियत की बे हुरमती करने की वजह से सिविल डिफेंस डायरेक्टरेट हेडक्वॉर्टर के एक सीनियर अफसर को फौरी तौर से मुअत्तल कर दिया गया है, इस तरह के संगीन गल्ती के तईं जीरो टॉलरेंस! इश्तिहार को वापस लेने की भी हिदायात दे दी गई हैं."

दिल्ली के वज़ीरे आला अरविंद केजरीवाल ने LG अनिल बैजल के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा,"सिक्किम हिंदुस्तान का अटूट हिस्सा है. इस तरह की गलतियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता. इश्तिहार वापस लिया जा चुका है और मुतअल्लिका अफसर के खिलाफ कार्रवाई की गई है."

Zee Salaam Live TV