अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कहीं भी घूमें-फिरें नहीं पकड़ेगी पुलिस, करना होगा ये काम
Advertisement

अब बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कहीं भी घूमें-फिरें नहीं पकड़ेगी पुलिस, करना होगा ये काम

Digilocker सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त ऐप है. यह ऐप आपको अपने डाक्यूमेंट्स स्कैन करके सुरक्षित रखने की सहूलियत देता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: अगर आप सफर करने से पहले अपना ड्राइविंग लाइसेंसे साथ रखना भूल जाते हैं और इस चक्कर में आप हजारों रुपये का चालान कटवा चुके हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल ट्रैफिक नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है. इसके तहत अगर गाड़ी चलाते हुए अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखना भूल जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी. बस आपको करना यह है कि आपको ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने साथ रखनी है.

परिवहन विभाग ने एक ऐसा ऑपशन दिया है कि अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास नहीं रखते हैं तो भी आप चालान से बच सकते हैं. इसके आपको करना बस इतना होगा कि आपको अपना स्मार्ट फोन अपने पास रखना होगा. इसमें आपको Gigilocker नाम का एक ऐप रखना होगा. इस ऐप में अपना ड्राइविंग लाइसेंस रखना होगा. जब भी जरूरत पड़े आप इस ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रैफिक पुलिस को दिखा दें.

यह भी पढ़ें: Aryan Khan ड्रग केस के मुख्य गवाह प्रभाकर की मौत से मचा बवाल; अब क्या करेगी NCB?

ख्याल रहे कि Digilocker सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त ऐप है. यह ऐप आपको अपने डाक्यूमेंट्स स्कैन करके सुरक्षित रखने की सहूलियत देता है. इस पर अपने सभी डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखा जा सकता है. इसमें आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, वोटर आईडी कार्ड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस और आपके वाहन संबंधित अन्य दस्तावेज भी आराम से रखे जा सकते हैं. कभी भी जरूरत पड़ने पर इन दस्तावेज को इस्तेमाल किया जा सकता है.

Live TV: 

Trending news