एक खबर से 25 फीसदी तक गिर गए अडानी समूह की कंपनियों के शेयर, निवेशकों का 50 हजार करोड़ का नुकसान
Advertisement

एक खबर से 25 फीसदी तक गिर गए अडानी समूह की कंपनियों के शेयर, निवेशकों का 50 हजार करोड़ का नुकसान

अडानी ग्रुप के कुछ विदेशी निवेशकों के खाते जब्त होने की खबर से सोमवार सुबह समूह की कंपनियों के शेयर 25 फीसदी तक गिर गए। हालांकि, इस समूह की तरफ से सफाई पेश किए जाने के बाद कुछ कंपनियों को शेयर दिन के अपने निचले स्तर से कुछ हद तक संभलने में कामयाब रहे. 

 

गौतम अडानी, फाइल फोटो

नई दिल्लीः मुल्क में पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा तरक्की करने वाली कंपनियों में टॉप पर रहने वाली कंपनी अडानी ग्रुप को सोमवार को करारा झटका लगा है. इस ग्रुप की कंपनियों में हिस्सेदारी रखने वाले कुछ गैर मुल्की इंवेस्टर्स के खातों को राष्ट्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के जरिए फ्रीज करने की खबर के बाद इन कंपनियों के शेयरों में सुबह के कारोबार में 25 फीसदी तक की भारी गिरावट देखी गई। इससे निवेशकों को शुरुआती एक घंटे में करीब 50 हजार करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनएसडीएल ने इन खातों को 31 मई या उससे पहले जब्त कर दिया गया था। हालांकि, इस समूह की तरफ से स्पष्टीकरण आने के बाद समूह की कुछ कंपनियों को शेयर दिन के अपने निचले स्तर से कुछ हद तक संभलने में कामयाब रहे।

किस कंपनी के शेयर में कितनी गिरावट
इस दौरान अडाणी एंटरप्राइजेज बीएसई पर 24.99 फीसदी की गिरावट के साथ 1,201.10 रुपये पर, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन 18.75 फीसदी की गिरावट के साथ 681.50 रुपये पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा अडाणी ग्रीन एनर्जी पांच प्रतिशत गिरकर 1,165.35 रुपये पर, अडाणी टोटल गैस पांच प्रतिशत गिरकर 1,544.55 रुपये पर, अडाणी ट्रांसमिशन पांच प्रतिशत गिरकर 1,517.25 रुपये पर और अडाणी पावर 4.99 प्रतिशत गिरकर 140.90 रुपये पर आ गए। इन सभी शेयरों ने अपनी निचली सर्किट सीमा को पार कर लिया।

निवेशकों के अकाउंट फ्रीज होने की खबर को बताया गलत 
अडानी ग्रुप ने मीडिया की उस खबर को गलत बताया है, जिसमें कहा गया है कि नेशनल सिक्योरिटीज एंड डिपॉजिटरीज लिमिटेड ने तीन विदेशी निवेशकों के अकाउंट को फ्रीज कर दिया है, जिनमें अडानी समूह की कंपनियों के शेयर हैं। अडानी समूह ने कहा है, ’’हमें अफसोस के साथ यह कहना पड़ रहा है कि यह खबरें पूरी तरह से गलत हैं। सरमायाकारों को गुमराह करने के लिए इसे किया गया है। इससे अडानी ग्रुप की इज्ज़त और वकार को नुकसान पहुंचने के साथ ही निवेशकों को ऐसा मुआशयाती नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती।’’ 

Zee Salaam Live Tv 

Trending news