राहुल गांधी से आज फिर पूछताछ करेगी ED; जानिए मंगलवार को क्या हुआ?
Advertisement

राहुल गांधी से आज फिर पूछताछ करेगी ED; जानिए मंगलवार को क्या हुआ?

नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े कथित धन शोधन के एक मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 10 घंटे से पूछताछ की गई.  इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को पेश होने के लिए कहा है. सोनिया गांधी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बिमार हैं और फिलहाल सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं. 

राहुल गांधी

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ‘नेशनल हेराल्ड’  (Nationa;l Herald) अखबार से जुड़े कथित धन शोधन के एक मामले में कांग्रेस के साबिक सद्र राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 10 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ की और बुधवार को उन्हें फिर से तलब किया है. राहुल गांधी बुधवार को लगातार तीसरे दिन ईडी के सामने पेश होंगे. कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के दूसरे दिन भी विरोध-प्रदर्शन किया, जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया. पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय से सटे इलाके में धारा 144 लागू कर रखी है.
इसी मामले में ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को पेश होने के लिए कहा है. सोनिया गांधी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बिमार हैं और फिलहाल सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती हैं. 
 

10 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ 
राहुल गांधी लगातार दूसरे दिन मंगलवार सुबह 11 बजकर पांच मिनट पर एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर वाके ईडी के मुख्यालय पहुंचे थे. उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी उनके साथ थीं. कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद 11 बजकर 30 मिनट पर राहुल गांधी से पूछताछ शुरू की गई. करीब चार घंटे की पूछताछ के बाद राहुल गांधी दोपहर लगभग तीन बजकर 30 मिनट पर बाहर निकले और इसके एक घंटे के बाद फिर से ईडी कार्यालय पहुंच गए. ईडी ने कांग्रेस नेता से सोमवार को 10 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ की थी.  इसके बाद ईडी ने उनसे मंगलवार को दोबारा पेश होने के लिए कहा था. 

राहुल गांधी से इस वजह से डरी हुई है भाजपाः कांग्रेस 
मुख्य विपक्षी दल ने अपने नेता से ईडी की पूछताछ को ‘असंवैधानिक’ और गांधी परिवार का भरोसा खत्म करने की कोशिश करार देते हुए दावा किया कि सरकार को पार्टी के पूर्व सद्र से परेशानी इसलिए है, क्योंकि उन्होंने किसानों, नौजवानों व मजदूरों के हक की आवाज उठाई है. कोरोना संकट और सीमा पर चीन की दखलअंदाजी को लेकर मोदी सरकार को घेरा है. कांग्रेस के मुताबिक, मंगलवार को पुलिस ने पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, उप नेता गौरव गोगोई, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य इमरान प्रतापगढ़ी और कई अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया.
 

हम झुकने और डरने वाले नहीं हैं
वेणुगोपाल ने एक वीडियो जारी कर इल्जाम लगाया है कि नरेंद्र मोदी सरकार जांच एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल कर रही है. कांग्रेस सच के साथ है ओर हम झुकने और डरने वाले नहीं हैं. कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सोमवार को भी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में ईडी कार्यालयों के बाहर ‘सत्याग्रह’ किया था और मार्च निकाला था, जिसे पार्टी के शक्ति प्रदर्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि उसके शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं और ईडी की कार्रवाई प्रतिशोध की राजनीति के तहत की जा रही है. 

क्या बोले, ईडी के अफसर ? 
अफसरों के मुताबिक, कांग्रेस के आला नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है, ताकि ‘यंग इंडियन’ और ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेन-देन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके. ‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ दीगर सदस्य शामिल हैं. भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस संबंध में वर्ष 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी. स्वामी ने कहा था कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त करने के लिए केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया, जो एजेएल पर कांग्रेस का बकाया था.

Zee Salaam

Trending news