Elaichi benefits: इलायची है सौ दिक्कतों का एक इलाज; पुरुष ज़रूर पढ़ें
Advertisement

Elaichi benefits: इलायची है सौ दिक्कतों का एक इलाज; पुरुष ज़रूर पढ़ें

Elaichi benefits: इलायची के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. यह शरीर की कई दिक्कतों से निजात दिलाने में मददगार है. इसके अलावा यह पुरुषों के लिए भी उमदाह चीज है. आज हम आपको इलायची खाने के फायदे बताने वाले हैं.

File Photo

Elaichi benefits: इलायची के फायदे बहुत कम लोगों को पता है. अकसर लोग इसका इस्तेमाल खाने की चीजें बनाने में करते हैं. इसके अलावा इलायची का इस्तेमाल पान मसाला और माउथ फ्रेशनर आदि में भी किया जाता है. लेकिन इलायची के फायदों ज्यादातर लोग अभी अंजान हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इलायची के साथ-साथ इलायची पानी भी काफी फायदेमं होता है. इसका इस्तेमाल लोग वजन घटाने के दौरान, वजन बढ़ाने के दौरान और लीवर से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए करते हैं. आज हम आपको इलायची के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, साथ ही बताएंगे कि आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

इलायची के फायदे

- इलायची अलसर और पाचनक्रिया को करती है दुरुस्त

आपको जानकर हैरानी कि इलायची पेट के अलसर के लक्षणों को कम करने का काम करती है. इसके साथ पाचनक्रिया को भी दुरुस्ता करती है. इलायची का पानी पीने से अलसर की दिक्कत दूर होती है इसके अलावा यह पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कत को भी दूर करने का काम करता है. 

- शादीशुदा मर्दों के लिए बेहतरीन चीज है इलायची

इलायची शादीशुदा पुरुषों के लिए भी बेहतरीन चीज है. जिन लोगों को नपुंसक्ता या फिर शीघ्रपतन की दिक्कत है उन लोगों के के इलायची और उसका पानी बेहतरीन चीज है. ऐसा कहा जाता है कि अगर इलायची को शहद और दूध के साथ लिया जाए तो यह पुरुषों में कामेच्छा और स्टैमिना में बढ़ोतरी करती है.

- मुंह की बदबू और कैविटी को करती है दूर

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है, उन लोगों के लिए इलाइची बेहतरीन चीज साबित हो सकती है. यह मुंह से आने वाले दुर्गंध को खत्म करती है और इसके साथ कैविटीज़ को भी खत्म करने का काम करती है. 

- लीवर के लिए फायदेमंद है इलाइची

आपको जानकर हैरानी होगी इलाइची लीवर बढ़ने को रोकती है, इसके साथ यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है. हालांकि इस दावे को लेकर अभी ज्यादा रिसर्च नहीं की गई हैं.

यह भी पढ़ें: Chhachh Benefits: छाछ से दूर होगी पुरुषों की कमजोरी, गर्मियों में रोज करें इस्तेमाल

Zee Salaam Live TV

Trending news