चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर इस तारीख को होंगे उपचुनाव, देखें पूरा शेड्यूल
Advertisement

चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर इस तारीख को होंगे उपचुनाव, देखें पूरा शेड्यूल

पांच राज्यों की खाली हुई 6 राज्यसभा की सीटों पर चुनाव के लिए आयोग ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इलेक्शन कमीशन राज्यसभा की छह सीटों के लिए उपचुनाव आयोजित करेगा. इलेक्शन कमीशन ने पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक और तमिलनाडु में दो सीटों पर 4 अक्टूबर को चुनाव होगा. वहीं, बिहार में विधानसभा परिषद की सीट के लिए उपचुनाव भी 4 अक्टूबर को ही होगा. 4 अक्टूबर को पुडुचेरी की एक सीट के लिए राज्यसभा चुनाव होगा. ये जानकारी चुनाव आयोग ने गुरुवार को दी. 

पांच राज्यों की खाली हुई 6 राज्यसभा की सीटों पर चुनाव के लिए आयोग ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, इसकी नोटिफिकेशन 15 सितंबर को जारी किया जाएगा.

गौरतलब है कि तमिलनाडु से राज्यसभा की सीट इस साल 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्तीफे की वजह से  खाली हुई थी, जबकि इसी मुद्दत 2026 तक थी. इसके अलावा, तमिलनाडु से ही आर. वैथीलिंगम के इस्तीफे से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है, जिनका कार्यकाल 2022 तक था.

ये भी पढ़ें: Javed Akhtar मानहानि मामला: Bombay High Court ने खारिज की कंगना रनौत की याचिका

इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में 6 मई 2021 को मानस रंजन भूनिया के इस्तीफे से एक सीट खाली हुई है. मानस रंजन भूनिया बंगाल की ममता हुकूमत में वज़ीर बन चुके हैं.  असम में भी बिसजित डमरे के इस्तीफे के बाद एक सीट खाली हुई है. महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन की वजह से एक सीट पर उपचुनाव होना है. जबकि ध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद एक सीट पर उपचुनाव होने हैं.

ये भी पढ़ें: नुसरत जहां से पत्रकार ने पूछे ऐसे सवाल कि भड़क गई एक्ट्रेस, दिए कुछ ऐसे जवाब

चुनाव आयोग ने बयान जारी कर कहा है कि 15 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और 22 सितंबर तक नामांकन दर्ज कराने की आखिरी तारीख होगी. वहीं, नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है. याद रहे कि 4 अक्टूबर को वोटिंद होगी, उसी दिन वोटों की गिनती भी हो जाएगी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news