भारत का वो मंदिर जहां आने के बाद फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़करबर्ग को मिली थी कामयाबी!
Advertisement

भारत का वो मंदिर जहां आने के बाद फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़करबर्ग को मिली थी कामयाबी!

फेसबुक का नाम आज दुनियाभर में काफी मशहूर है, भले ही इसका नाम अब ‘मेटा’ कर दिया गया है लेकिन यूज़र्स इसे फेसबुक ही कहते हैं.

भारत का वो मंदिर जहां आने के बाद फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़करबर्ग को मिली थी कामयाबी!

फेसबुक का नाम आज दुनियाभर में काफी मशहूर है, भले ही इसका नाम अब ‘मेटा’ कर दिया गया है लेकिन यूज़र्स इसे फेसबुक ही कहते हैं. दुनियाभर में फेसबुक के करीब 2.9 बिलियन यूज़र्स हैं लेकिन एक वक्त ऐसा भी आ गया था जब इसके मालिक मार्क ज़करबर्ग ने इसे बेचने के बारे में सोच लिया था मगर ऐसा क्या हुआ जिसके बाद फेसबुक आज इतनी ऊंचाइयों पर है. इसके पीछे एक बहुत दिलचस्प किस्सा है.

भारत में बाबा नीम करोली मंदिर आए मार्क ज़करबर्ग

fallback

शुरूआती दिनों में फेसबुक काफी मुश्किल में था और इसको लेकर मार्क ज़करबर्ग बहुत परेशान थे तभी वह एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स से मिले और उन्होंने मार्क को कैंची धाम में बाबा नीम करोली मंदिर जाने की सलाह दी. दरअसल, यह बात मार्क ज़करबर्ग ने भारत के प्रधानमंत्री को 2015 में बताई थी जब वह उनसे मिले थे. 

यह भी पढे़ं: Brahmastra में ट्रोल में हुईं आलिया भट्ट, तो पतिदेव रणबीर जवाब देते आए नज़र

मार्क ने बताया कि स्टीव के कहने पर उन्होंने इस मंदिर में आने का फैसला लिया. स्टीव ने कहा कि आपको एक बार भारत के इस मंदिर में जरूर जाना चाहिए. उसके बाद मार्क ने भारत में करीब एक महीना बिताया और नैनीताल के कैंची में मौजूद बाबा नीम करोली के आश्रम में भी रहे. जिसके बाद फेसबुक ने एक के बाद एक ऊंचाइयों को हासिल किया. आज मार्क ज़करबर्ग फेसबुक के साथ-साथ मशहूर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम के भी मालिक हैं.

आपको बता दें कि एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स भी बाबा नीम करोली के आश्रम में आ चुके थे. आज सुकून देने वाले माहौल और हरे-भरे जंगल के बीच मौजूद इस आश्रम में काफी विदेशी यहां के आकर अपना वक्त बिताते हैं और मंदिर के दर्शन भी करते हैं

fallback

यह भी पढे़ं: इस हसीन एक्ट्रेस ने पिता की नाराज़गी से छोड़ा बॉलीवुड, कर ली ऐसी हालत, देखें तस्वीरें

 

कहां है बाबा नीम करोली आश्रम

बाबा नीम करोली का आश्रम नैनीताल से करीब 17 किलोमीटर दूर अल्मोड़ा जाने वाले रास्ते पर कैंची धाम में है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news