किसान प्रदर्शन के बारे में आ सकती है बड़ी खबर, सिंघू बार्डर पर बुलाई बैठक
Advertisement

किसान प्रदर्शन के बारे में आ सकती है बड़ी खबर, सिंघू बार्डर पर बुलाई बैठक

बताया जाता है कि पहले दिन लोक सभा द्वारा पारित किए जाने के बाद तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को सोमवार को ही राज्य सभा में पेश होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने कई महीनों से सिंघू बार्डर समेत कई जगहों पर प्रदर्शनरत हैं. यह प्रदर्शन अभी भी जारी है. उम्मीद है कि आज किसान अपना विरोध प्रदर्शन खत्म करके घर चले जाएं. इस मामले में किसानों ने एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है. इसकी बड़ी वजह यह है कि संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को पेश किया जाएगा.

आज किसान आंदोलन को लेकर भी बड़ी खबर आ सकती है. किसान आंदोलन में शामिल हुई पंजाब की 32 जत्थेबंदियों ने सोमवार को सिंघु बॉर्डर पर आपात बैठक बुलाई है, ये बैठक काफी अहम रहेगी. सोमवार को सिंघु बॉर्डर पर इन जत्थेबंदियों की सुबह 11 बजे बैठक होगी. इसी बैठक में किसानों की घर वापसी का ऐलान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, कृषि कानून निरस्त करने के लिए पेश होगा बिल

बताया जाता है कि पहले दिन लोक सभा द्वारा पारित किए जाने के बाद तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाले विधेयक को सोमवार को ही राज्य सभा में पेश किया जा सकता है. कृषि कानून निरसन विधेयक-2021 को लोक सभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए लिस्ट किया गया है. 

विधेयक के उद्देश्य और कारणों के स्टेटमेंट में कहा गया है कि ‘कृषि कानूनों को निरस्त करने का प्रस्ताव है. आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 (1955 का 10) की धारा 3 की उप-धारा (आईए) को हटाने का भी प्रस्ताव है, जिसे आवश्यक वस्तु अधिनियम (संशोधन) अधिनियम, 2020 (2020 का 22), के तहत डाला गया था.’ विपक्ष ने मांग की है कि सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विधेयक को लिया जाए. 

Zee Salaam Live TV: 

Trending news