Farmers Protest: आज खत्म होगा किसान आंदोलन? SKM की बैठक के बाद होगा फैसले के ऐलान
Advertisement

Farmers Protest: आज खत्म होगा किसान आंदोलन? SKM की बैठक के बाद होगा फैसले के ऐलान

Farmers Protest: कृषि कानून वापसी लेने के बाद भी किसानों ने अपनी कुछ दूसरी मांगे सरकार के सामने रखीं, इसके बाद सरकार की ओर से इन ज्यादा मांगों को भी मान लिया गया है.

Farmers Protest: आज खत्म होगा किसान आंदोलन? SKM की बैठक के बाद होगा फैसले के ऐलान

नई दिल्ली: किसान अपने आंदोलन को लेकर आज एक बड़ा फैसला कर सकते हैं. बताया जा रहा है सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव के कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मिलते ही किसान आंदोलन वापस लेने की घोषणा कर देंगे.

दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चे की 5 सदस्यीय समिति ने आपात बैठक बुलाई है जो संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक से पहले होगी. सूत्रों के मुताबिक यह समिति कृषि मंत्री से भी मुलाकात कर सकती है. यह उम्मीद लगाई जा रही है कि इनके फैसला करने के बाद मोर्चे के अलग किसान संगठनों के सामने बात रखी जाएगी, उसके बाद किसानों की सहमति लेने के बाद आगे की कोई ऐलान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ वसीम रिज़वी की हयाती क़ब्र पर कर्बला ने लिया ये अहम फैसला

दरअसल किसान आंदोलन वापस लेते ही किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग कर रहे हैं. किसानों के मुताबिक, सरकार उसपर काम करना शुरू करे हम आंदोलन को लेने की घोषणा कर देंगे. किसानों की तरफ से सरकार को इन बिंदुओं पर जवाब मांगा गया है, अगर सरकार की तरफ से इसपर स्पष्टीकरण दे दिया जाएगा तो कुछ अहम फैसला किसान ले लेंगे.

दरअसल कृषि कानून वापसी लेने के बाद भी किसानों ने अपनी कुछ दूसरी मांगे सरकार के सामने रखीं, इसके बाद सरकार की ओर से इन अधिकतर मांगों को भी मान लिया गया है.

ये भी पढ़ें: तेजस्वी यादव के सिर जल्द सजेगा शादी का सेहरा, दिल्ली में होगा सगाई समारोह

हालांकि इसमें कोई शक नहीं सरकार कहीं न कहीं विधानसभा चुनावों से पहले किसानों की मांगों को मान यह आंदोलन खत्म कराना चाहती है. इसी वजह से बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संयुक्त किसान मोर्चा को एक मसौदा प्रस्ताव भेजा है, जिसमें मुआवजे, एमएसपी और पुलिस द्वारा दर्ज मामलों को वापस लेने की किसानों की ज्यादा तर मांगों को कुछ शर्तों के साथ स्वीकार कर लिया गया था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news