UP के फिरोजाबाद का नाम बदलकर रखा जा सकता है ये नया नाम, बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास

भाजपा नेता लक्ष्मी नारायण यादव ने कहा कि फिरोजाबाद का पुराना नाम चंद्रवाड़ था और बाद में इसे बदलकर फिरोजाबाद कर दिया गया था, इसलिए इसका नाम चंद्र नगर होना चाहिए.

UP के फिरोजाबाद का नाम बदलकर रखा जा सकता है ये नया नाम, बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास
अलामती तस्वीर

फिरोजाबादः उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चंद्र नगर किए जाने संबंधी प्रस्ताव जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में पास कर दिया गया है. पिछले शनिचर को जिला पंचायत बोर्ड की पहली बैठक में फिरोजाबाद सदर ब्लॉक से ब्लॉक प्रमुख भाजपा नेता लक्ष्मी नारायण यादव ने फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजने का अनुरोध लिखित तौर पर किया था. यादव ने सोमवार को बताया कि सांसद चंद्रसेन जादौन ने भी जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में फिरोजाबाद का नाम चंद्र नगर किए जाने की मांग की हिमायत की है. इसके बाद यह प्रस्ताव पास कर दिया गया. अब इसे आखिरी फैसले के लिए शासन को भेजा जाएगा.

कुछ संगठन चाहते हैं  'सुहाग नगर’ नाम रखना 
यादव ने कहा कि फिरोजाबाद का पुराना नाम चंद्रवाड़ था और बाद में इसे बदलकर फिरोजाबाद कर दिया गया था इसलिए इसका नाम चंद्र नगर होना चाहिए. इससे पहले जिला पंचायत सदर के शपथ ग्रहण समारोह में भी प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और जनपद के प्रभारी राजेंद्र सिंह उर्फ मोती सिंह ने शपथ ग्रहण समारोह को खिताब करने के दौरान फिरोजाबाद की जगह चंद्र नगर कहकर संबोधित किया था. वहीं, कई दूसरे संगठनों ने फिरोजाबाद का नाम चंद्र नगर की जहग पर सुहाग नगर किए जाने की मांग उठाई है.  

कई जगहों के पहले भी बदले जा चुके हैं नाम
योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद कई जिलों और जगहों के नाम अब तक बदले जा चूके हैं. योगी सरकार ने सबसे पहले 2018 में चंदौली जिले के मुगलसराय सटेशन का नाम बदलकर पं. दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन रखा था. फैजाबाद जिले का अयोध्या कर दिया गया और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रख दिया गया था. अब सरकार के निशाने पर आगरा, लखनऊ, गाजियाबाद, गाजीपुर, सुल्तानपुर और झांसी रेलवे स्टेशन समेत कई और मकामात हैं, जिनके नाम बदले जा सकते हैं. 

Zee Salaam Live Tv