केरल में मिला Zika virus का पहला केस, 24 वर्षीय गर्भवती महिला संक्रमित
Advertisement

केरल में मिला Zika virus का पहला केस, 24 वर्षीय गर्भवती महिला संक्रमित

First confirmed case of Zika Virus: हेल्थ डिपार्टमेंट के एक बयान के मुताबिक़, तिरुवनंतपुरम में परसाला की एक 24 वर्षीय गर्भवती महिला में वायरस की तसदीक हुई है. फिलहाल महिला का इलाज एक निजी अस्पताल में जारी है.

सांकेतिक फोटो

तिरुवनंतपुरम: केरल (Kerala) में ज़ीका वायरस (Zika virus) के पहले केस की तसदीक की गई है. केरल में ये इस साल का पहला मामला है. रियासत में ज़ीका वायरस पॉज़ीटिव होने के शक में 13 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनकी जांच के लिए उन्हें पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी भेज दिया गया है.

हेल्थ डिपार्टमेंट के एक बयान के मुताबिक़, तिरुवनंतपुरम में परसाला की एक 24 वर्षीय गर्भवती महिला में वायरस की तसदीक हुई है. फिलहाल महिला का इलाज एक निजी अस्पताल में जारी है. केरल की वज़ीरे सेहत वीणा जॉर्ज ने बाताया कि तिरुवनंतपुरम से भेजे गए 19 सैंपल्स में से 13 हेल्थ वर्कर्स के हैं. जिसमें डॉक्टर भी शामिल हैं. इन्हें लेकर शक है कि वे ज़ीका वयारल से मुतासिर हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: World Corona Update: जानिए किस मुल्क में क्या है कोरोना वायरस का हाल

वज़ीरे सेहत वीणा जॉर्ज का कहना है कि ज़ीका वायरस से मुतासिर महिला तिरुवनंतपुरम के पारसलेन की रहने वाली है. उनका तिरुवनंतपुरम के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्होंने सात जुलाई को बच्चे को जन्म दिया है. उन्हें बुखार, सिर दर्द और शरीर पर लाल निशान पड़ने की वजह से 28 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.अस्पताल में की गई जांच से उनके ज़ीका से मुतासिर होने की तसदीक हुई औक नमूने को पुणे के एनआईवी में भेजा गया. फिलहाल महिला की हालत इतमिनान बख्श है.

ये भी पढ़ें: Delhi Weather Update: दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश, लोगों को सख्त गर्मी से मिली राहत

केरल की हुकूमत ने बाताया कि इस महिला ने कहीं का कोई सफर नहीं किया है. उनका घर तमिलनाडु के सरहदी इलाके में है. एक हफ्ता पहले ही उनकी मां में इस तरह के आसार नज़र आए थे. 

गौरतलब है कि ज़ीका वायरस से मुतासिर होने आसार डेंगू जैसे ही होते हैं, जैसे, बुखार आना, जिस्म पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों में दर्द होना. ज़ीका वायरस एडीज़ मच्छर के काटने से फैलता है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news