पेट्रोल की बढ़ती कीमत से ना हों परेशान, 62 रुपए लीटर वाला अपनाएं ये विकल्प
Advertisement

पेट्रोल की बढ़ती कीमत से ना हों परेशान, 62 रुपए लीटर वाला अपनाएं ये विकल्प

एक कार्यक्रम में बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि रशियन तकनीकि के जरिए पेट्रोल और इथेनॉल की क्लोरिफिक वेल्यू बराबर हो जाती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने वाहनों में पेट्रोल के विकल्प के तौर पर एथेनॉल के इस्तेमाल पर जोर दिया है. उनके मुताबिक इथेनॉल का इस्तेमाल किफायती और प्रदूषण मुक्त है. गडगकरी के मुताबिक जल्द ही भारत में फ्लैक्स-फ्यूल इंजन अनिवार्य किए जाएंगे.

दरअसल, फलैक्स-फ्यूल या फ्लैक्सिबल फ्यूल एक वैकल्पिक फ्यूल मोड है जो गैसोलीन, मिथेनॉल या इथेनॉल का मिश्रण है. इसे पेट्रोल के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

एक कार्यक्रम में बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि रशियन तकनीकि के जरिए पेट्रोल और इथेनॉल की क्लोरिफिक वेल्यू बराबर हो जाती है.  उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो पेट्रोल पंप की जगह इथेनॉल पंप ले लेंगे. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में पहले से तीन इथेनॉल पेट्रोल पंप हैं. पश्चिम महाराष्ट्र में ऑटो-रिक्शा को 100 प्रतिशत इथेनॉल से चलाने का परमिट देने के लिए राज्य सरकार से आग्रह किया है.

यह भी पढ़ें: कब लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज?, जल्द बताएगी सरकार

टोयोटा और किर्लोसकर से मीटिंग के बारे में बताते हुए गडकरी ने कहा कि, “उन्होंने फ्लैक्स इंजन के साथ कारें बना ली हैं. फ्लैक्स इंजन 100 प्रतिशत पेट्रोल या इथेनॉल से चलते हैं. इसे यूरो 6 नियमों के हिसाब से तैयार किया गया है और मैं भारत में इसे अनिवार्य करने वाला हूं.”

गडकरी ने कहा कि, “पेट्रोल का इस्तेमाल ना करें. बढ़ती कीमत को लेकर आपको घबराने की जरूरत नहीं है. इथेनॉल की कीमत 62 रुपए प्रति लीटर है और यह आयात का विकल्प होने के साथ पैसा वसूल और प्रदूषण मुक्त है.”

ZEE SALAM LIVE TV:

Trending news