Credit Card का इस्तेमाल करने वाले इन 4 बातों का रखें खयाल, नहीं तो होगा नुकसान
Advertisement

Credit Card का इस्तेमाल करने वाले इन 4 बातों का रखें खयाल, नहीं तो होगा नुकसान

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जब आप खर्च करते हैं तो बदले में रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं. क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट पर नजर बनाकर रखें और इसका इस्तेमाल करते रहें.

क्रे़िट कार्ड फाईल फोटो

नई दिल्ली: त्योहरों के सीजन में आपको खरीदारी पर छूट मिल रही है. कई जगहों पर किसी खास बैंक के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करने पर खास छूट मिलती है. इस छूट के चक्कर में कई बार हम ज्यादा खर्च देते हैं, जिसका हमें खामियाजा भुगतान होता है. ऐसे में अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) इस्तेमाल करने में थोड़ा था होशियार रहें तो कई परेशानियों से बच सकते हैं.

जब आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से खरीदारी करते हैं तो इस बात को हमेशा याद रखें कि उतनी ही खरीदारी करें, जितना आप चुका सकते हैं. ऐसी नौबत न आने दें कि जिसकी वजह से आपको मिनिमम बैलेंस पेमेंट से काम चलाना पड़े और इसके बदले मोटी रकम इंट्रेस्ट के तौर पर चुकानी पड़े. मिनिमम ड्यू अमाउंट आउटस्टैंडिंग बैलेंस का 5 फीसदी होता है. हालांकि इसमें ईएमआई शामिल नहीं होती है. मिनिमम अमाउंट पे करने से आपको पेनाल्टी नहीं लगता है, हालांकि इंट्रेस्ट का भुगतान करना ही होता है.

गैर जरूरी सामान खरीदने से बचें
कोरोना क्राइसिस से इकोनॉमी निकल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि बाजार के लिए यह सीजन शानदार रहेगा. डिमांड में बंपर तेजी रहने का अनुमान लगाया गया है. इसके बावजूद गैर जरूरी सामानों की खरीदारी से बचें. इस बात को याद रखें कि अगर आप लग्जरी आइटम (Luxury Item) खरीदते हैं तो इसमें आसानी से देरी की जा सकती है.

कैश निकालने से बचें 
क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से आपको कैश निकालने की भी सुविधा मिलती है. हालांकि यह काफी महंगा होता है. ऐसे में भूलकर भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पैसे न निकालें. कैश निकालने पर कई तरह के चार्जेज लगते हैं और इंट्रेस्ट रेट भी बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में आपकी एक गलती के कारण टोटल एक्स्ट्रा अमाउंट काफी बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: World Postal Day: भारतीय डाक ATM बनकर कर रहा लोगों की मदद, इस तरह ले सकते हैं 10 हजार

रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करें
क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जब आप खर्च करते हैं तो बदले में रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं. हालांकि, इसकी एक्सपायरी भी होती है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट पर नजर बनाकर रखें और समय-समय पर इसका इस्तेमाल करते रहें.

सिबिल स्कोर मजबूत करने के पीछे नहीं भागें
क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो पर भी ध्यान दें. जानकार के मुताबिक कई बार सिबिल स्कोर मजबूत करने के चक्कर में कार्ड होल्डर बहुत ज्यादा खर्च करने लगते हैं. अगर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 30 फीसदी से ज्यादा रहता है तो क्रेडिट ब्यूरो इसपर विशेष नजर रखता है और सिबिल स्कोर को कम भी कर सकता है.

Zee Salam Live TV: 

Trending news