मुफ्त में करें ताज का दीदार, देख सकेंगे शाहजहां-मुमताज की असली कब्रें
Advertisement

मुफ्त में करें ताज का दीदार, देख सकेंगे शाहजहां-मुमताज की असली कब्रें

21 और 22 मार्च को दिन में दो बजे के बाद ताज में दाखिला आम लोगों के लिए मुफ्त होगा जबकि 23 मार्च को पूरे दिन आप मुफ्त में ताज का दीदार कर सकेंगे. साथ ही ताजमहल के अंदर मौजूद शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों को भी सय्याह नज़दीक से देख सकेंगे.

फाइल फोटो...

आगरा: अगर आप ताजमहल का दीदार करने के ख्वाहिशमंद हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद ज़रूरी है. क्योंकि आप मुफ्त में ताज का दीदार कर सकते हैं. दरअसल मुगल बादशाह शाहजहां का तीन रोज़ा उर्स इस बार 21 मार्च से 23 मार्च तक चलेगा. इस दौरान सय्याह तीन दिन मुफ्त में ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. 21 और 22 मार्च को दिन में दो बजे के बाद ताज में दाखिला आम लोगों के लिए मुफ्त होगा जबकि 23 मार्च को पूरे दिन आप मुफ्त में ताज का दीदार कर सकेंगे. साथ ही ताजमहल के अंदर मौजूद शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों को भी सय्याह नज़दीक से देख सकेंगे.

शाहजहां उर्स कमेटी के अध्यक्ष ताहीरुद्दीन ताहिर ने बताया कि एएसआई (Archaeological Survey of India) महकमा ने ताजमहल में होने वाले उर्स का नोटिफिकेशन जारी कर दी है. उर्स का खाका तैयार करने के लिए शाहजहां उर्स कमिटी, रोज़ा-ए-खुद्दाम कमिटी, इस्लामिया लोकल एजेंसी और अंजुमन-ए-मोहम्मदिया कमिटी की मुश्तरका मीटिंग बुलाई गई है.

उर्स का आगाज़ 21 मार्च 2020 को दोपहर को गुस्ल की रस्म के साथ किया जाएगा. उसी वक्त शाहजहां और मुमताज़ की कब्रों को भी खोला जाएगा. पूरे साल में सिर्फ इसी मौके पर आम लोगों के लिए कब्रों को खोला जाता है. कब्र को खोलने के बाद अज़ान होगी और फातिहा पढ़ी जाएगी. 

22 मार्च को दोपहर दो बजे संदल चढ़ाया जाएगा. मिलाद-उन-नवी पढ़ा जाएगा. कव्वाली का दौर दिन भर चलता रहेगा चलेगा. 23 मार्च को सुबह कुल शरीफ़ के बाद कुरआन ख्वानी और फातिहा पढ़ी जाएगी. पूरे दिन चादरपोशी की जाएगी, जिसमें सतरंगी हिंदुस्तानी चादर भी पेश की जाएगी. शाम को लंगर बांटा जाएगा.

Trending news