भारत में कोविड प्रबंधन के लिए 113 करोड़ रुपये की मदद देगा गूगल, फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी ट्रेनिंग

गूगल हिन्दुस्तान के 15 राज्यों में 18,000 आशा कार्यकर्ताओं और 40,000 एएनएम के हुनर को निखारने के लिए 3.6 करोड़ रुपये (पांच लाख अमरीकी डॉलर) की मदद देगा.

भारत में कोविड प्रबंधन के लिए 113 करोड़ रुपये की मदद देगा गूगल,  फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी ट्रेनिंग
अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः हिन्दुस्तान में कोविड महामारी और इससे उपजे संकट से लड़ने के लिए अब गूगल मदद करेगा. जुमेरात को गूगल ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसकी परोपकारी शाखा गूगल.ओआरजी मुखतलिफ तंजीमों के साथ मिलकर मुल्क में 80 ऑक्सीजन प्लाटस की खरीदारी, उसे कायम करने और देही इलाकों में स्वास्थ्य कर्मचारियों के कौशल विकास में मदद के लिए 113 करोड़ रुपये (1.55 करोड़ डॉलर) की मदद देगा. 

20 हजार फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को मिलेगी ट्रेनिंग  
गूगल कंपनी के इस ऐलान के तहत 80 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए गिवइंडिया को करीब 90 करोड़ रुपये (12.5 मिलियन डॉलर) और पाथ को करीब 18.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही देही तिब्बी सिस्टम को मजबूत करने के लिए अपोलो मेडस्किल्स के जरिए कोविड-19 प्रबंधन में 20,000 फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जायेगी. 

इसे भी पढ़ें : भोपाल में मिला कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट का केस, देश में अब तक 6 मरीज, अमेरिका ने इसे बताया खतरनाक

40,000 एएनएम का निखारा जाएगा हुनर 
इसके अलावा गूगल हिन्दुस्तान के 15 राज्यों में 18,000 आशा कार्यकर्ताओं और 40,000 एएनएम के हुनर को निखारने के लिए 3.6 करोड़ रुपये (पांच लाख अमरीकी डॉलर) की मदद एक दूसरी एजेंसी को देगा. गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा है कि गूगल में हमने इस बात पर ध्यान दिया कि लोगों के पास स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी जानकारी और उपकरण हों मुहैया हो. 

संकट में फंसे लोगों के लिए मदद 

गूगल ने गिवइंडिया को कुल 20 करोड़ रुपये (2.6 मिलियन अमरीकी डालर) की रकम दी है, जो संकट से जूझ रहे परिवारों को उनके दैनिक खर्चों में मदद करने के लिए नकद सहायता प्रदान करते हैं. इसके अलावा यूनिसेफ के जरिये गूगल ऑक्सीजन सहित टेस्टिंग इक्विपमेंट और इमर्जेंसी चिकित्सा सहायता देने में भी मदद करता हैं. गूगल ने गुजिश्ता 5 सालों में भारत में कुल 57 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की है.

Zee Salaam Live Tv