हुकूमत के एक्सपर्ट ने जारी की वार्निंग, कहा- कोरोना का आएगा तीसरा दौर, नई लहर के लिए रहें तैयार

भारत में कोरोना वबा की दूसरी लहर के चलते अस्‍पतालों में मरीजों की तादाद आए दिन बढ़ती जा रही है और बड़ी तादाद में लोग इस वबाई मर्ज़ के सबब अपनी जान गंवा रहे हैं.

हुकूमत के एक्सपर्ट ने जारी की वार्निंग, कहा- कोरोना का आएगा तीसरा दौर, नई लहर के लिए रहें तैयार

नई दिल्ली: मुल्क भर में आए दिन कोरोना के मरीज़ों की तादाद में इज़ाफा हो रहा है. इसी बीच मरकज़ी हुकूमत के वैज्ञानिक सलाहकार ने एक और वार्निंग जारी की है. खास वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने कहा कि मुल्क में कोरोना की तीसरी लहर के अंदाज़े को टाला नहीं जा सकता है. 

डॉ. के विजय राघवन ने एक ब्रीफिंग के दौरान बाताया कि नए स्‍ट्रेन का मुकाबला करने के लिए हमें वैक्‍सीन को अपडेट करने की जरूरत होगी, इसके साथ ही वैक्सीनेशन मुहिम को और भी रफ्तार देने की ज़रूरत होगी. उन्‍होंने कहा, 'जिस तेज़ी से कोरोना वायरस फैल रहा है, उसे देखते हुए फेज-3 (कोरोना लहर का) का तीसरा मरहला टाला नहीं जा सकता. हालांकि यह साफ नहीं है कि यह फेज 3 कब आएगा. लेकिन हमें तीसरी लहर का समाना करने के लिए तैयार रहना होगा और वैक्‍सीन को अपग्रेड किए जाने पर निगरानी रखे जाने की जरूरत है.'

ये भी पढ़ें: UP Lockdown: योगी सरकार ने फिर बढ़ाया लॉकडाउन, पढ़ें क्या है नया आदेश

डॉ. के विजय राघवन कहा कि हमने रियासती हुकूमतों को जानकारी देकर जरूरी कदम उठाने को कहा है. यूके वरिएंट का असर अब कम हो रहा और नए वेरिएंट का असर ज्यादा दिख रहा है. 

ये भी पढ़ें: पिता की जलती चिता में कूद गई बेटी, कहा- जब वो ही नहीं रहे तो मैं जी कर क्या करूंगी

कोरोना की मौजूदा सूरते हाल
कोरोना की दूसरी लहर में भारत में कोरोना मरीज़ों की रफ्तार थम नहीं रही है. पिछले 24 घंटे अब तक सबसे ज्यादा 3,780 लोग कोरोना वायरस के सबब अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं. इसके साथ ही अब तक भारत में कोरोना से मरने वालों का तदाद बढ़कर 2,26,188 हो गई है. वहीं, इस दौरान 3,82,315 कोविड-19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं. देश में अभी 3487229 सक्रिय मामले हैं. वहीं, पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वह 24.80% हो गई है.  बता दें, कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कई राज्यों ने सख्ती बरती हुई है, वहीं कुछ राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन लगा रखा है.

Zee Salam Live TV: