केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, सिर्फ इन लोगों को मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन
Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया, सिर्फ इन लोगों को मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

ड्राई रन का पहला चरण 28-29 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था. पहला चरण असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब में शुरू हुआ था

फाइल फोटो

नई दिल्लीः नए साल में मरकज़ी हुकूमत ने कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू कर दी हैं. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के ज़रिए कोरोना वैक्सीन के टेस्ट के लिए बनाई गई सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन "कोविशील्ड" (Covishield) की सिफारिश भारत में इमरजेंसी यूज के लिए की है. उम्मीद है कि जल्द ही डीसीजीआई भी कोविशील्ड के इमरजेंसी यूज की इजाजत दे देगा. 

सीनियर कांग्रेसी नेता और पूर्व गृह मंत्री बूटा सिंह का इंतेकाल, PM मोदी ने जताया दुख

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कयादत में देशभर के 116 जिलों में 259 जगहों पर कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव का मॉकड्रिल चल रहा है. इसे ड्राय रन भी कहा जाता है. इसमें सिर्फ वैक्सीन के डोज का इस्तेमाल नहीं किया जाता लेकिन इससे जुड़ी अन्य सभी प्रक्रियाओं को फॉलो किया जाता है. यह एक तरह से वैक्सीनेशन ड्राइव की प्रैक्टिस है. दिल्ली में ड्राय रन के दौरान एक जगह पर डॉ. हर्षवर्धन खुद भी पहुंचे थे.

सैल्यूट: पति की मौत के बाद एयरफोर्स में शामिल हुई पत्नी, परिवार ने कुछ इस तरह किया स्वागत

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना का टीका दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में नागरिकों को मुफ्त लगाया जाएगा. लेकिन कुछ देर बाद उन्होंने ट्वीट कर कंफर्म किया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के पहले चरण में पूरे देश में 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीन की डोज मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि देश कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए पूरी तरह तैयार है, जैसे ही वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा.

12 एकड़ जमीन-पक्का मकान लेकिन बर्फीली ठंड में खुले आसमान के नीचे सो रहे हैं "हाफिज मसूद"

डॉ हर्षवर्धन ने देश के शहरियों को आगाह किया कि कोविड वैक्सीन को लेकर तमाम तरह की अफवाहें भी उड़ रही हैं. उस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. लोग सिर्फ सरकार की तरफ से जारी जानकारी को ही सच मानें, अफवाहों पर ध्यान न दें. जराए की मानें तो देश में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार का फोकस केरल, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और छत्तीसगढ़ पर बढ़ गया है.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news