एक ऐसी सब्ज़ी जो कई बीमारियों से रखती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका
Advertisement

एक ऐसी सब्ज़ी जो कई बीमारियों से रखती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

सूरन में फाइबर, विटामिन सी, विटामिल बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है. साथ ही पोटेशियम, आयरन मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है.

एक ऐसी सब्ज़ी जो कई बीमारियों से रखती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

नई दिल्ली: आज आपको एक बहुत ज्यादा फायदेमंद सब्ज़ी के बारे में बताने जा रहे हैं. इस सब्ज़ी का नाम है जिमीकंद. इसे सूरन भी कहा जाता है. यह जमीन के अंदर उगाई जाती है. जिसके में कई तरह के औषधीय तत्व होते हैं और स्वादिष्ट भी होती है. इस सब्जी के इस्तेमाल से कई बीमारियों को भी अलविदा कहा जा सकता है. 

UP: कराची से शादी में शिरकत के लिए आई महिला बन गई गांव की प्रधान, जानिए कैसे

सूरन में फाइबर, विटामिन सी, विटामिल बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है. साथ ही पोटेशियम, आयरन मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है. जो बवासीर से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से महफूज़ रखता है. 

कैंसर से महफूज़ रखने के लिए इस सब्ज़ी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होते हैं. जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मददगार साबित होते हैं. 

"CM अमरिंदर सिंह का कत्ल करने वाले को मिलेंगे 7 करोड़ रुपये", मोहाली में लगे पोस्टर

सूरत ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है. इसमें मौजूद एंटी इनफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह गठिया और अस्थमा की मरीज़ों के लिए भी अच्छा होता है. जिमीकंद में पाया जाने वाले कॉपर लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर शरीर में ब्लड के फ्लो को ठीक करता है और आयरन ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद भी करता है. इसके अलावा यह दिमाग करने में भी काफी मददगार है. 

मोहन भागवत के बयान पर बोले असदुद्दीन ओवैसी- क्यों बांट रहे सर्टिफिकेट?

इन रोगों से रखता है दूर
बवासीर, सांस रोग, खांसी, आमवात और कृमिरोगों के उपचार में सूरन का उपयोग किया जाता है. जिन लोगों को लीवर या यकृत में समस्या है, उनके लिए डॉक्टर भी जिमीकंद खाने की सलाह देते हैं. 

ये लोग न करें सेवन
जिन लोगों को त्वचा-विकार, ह्रदयरोग, रक्तस्राव एवं कुष्ठ रोग है वो सूरन का सेवन न करें. इसे खाने से यदि मुंह आना, कंठदाह या खुजली जैसा हो तो नींबू अथवा इमली का सेवन करें. 

12 एकड़ जमीन-पक्का मकान लेकिन बर्फीली ठंड में खुले आसमान के नीचे सो रहे हैं "हाफिज मसूद"

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news