अनलॉक-2 के लिए Home Ministry ने जारी कीं गाइडलाइंस, 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद

याद रहे कि मुल्क भर में कोरोना वायरस ने अपने दायरा काफी वसी कर लिया है और इस वक्त हिंदुस्तान में साढे पांच लाख से भी ज्यादा कोरोना के मरीज़ हैं.

अनलॉक-2 के लिए Home Ministry ने जारी कीं गाइडलाइंस, 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद
फाइल फोटो

नई दिल्ली: 30 जून को अनलॉक 1 खत्म हो रहा है और 1 जुलाई से अनलॉक 2 का आगाज़ होने जा रहा है. अनलॉक-2 को लेकर वज़ारते दाखिला (Home Ministry) ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. नई गाइडलाइंस के मुताबिक अनलॉक-1 के मुाकबिले में अनलॉक-2 में कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में ज्यादा छूट दी गई है.

गाइडलाइंस के मुताबिक घरेलू उड़ानों और मुसाफिर ट्रेनों को महदूद तरीके से चलाने की पहले से ही इजाज़त दी हुई है लेकिन अनलॉक-2 में इसको मज़ीद बढ़ाने पर काम किया जाएगा. इसके अलावा नाइट कर्फ्यू के वक्त में तब्दीली की गई है. अब नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5.00 बजे लागू रहेगा.

इसके अलावा सामाजी, मज़हबी और सियासी जलसों पर पाबंदी जारी रहेगी. आलमी उड़ानों, स्कूल-कॉलेज-कोचिंग इदारे. सिनेमा, जिम और मनोरंजन पार्क और मेट्रो पर भी 31 जुलाई 2020 तक पाबंदी रहेगी. वहीं कंटेन्मेंट जोन में पहले की तरह सख्ती बरकरार रहेगी.

याद रहे कि मुल्क भर में कोरोना वायरस ने अपने दायरा काफी वसी कर लिया है और इस वक्त हिंदुस्तान में साढे पांच लाख से भी ज्यादा कोरोना के मरीज़ हैं. वज़ारते सेहत के ज़रिए पीर की सुबर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गुज़िश्ता 24 घंटो में 19,459 नए मामले आने के बाद कुल मरीज़ों की तादाद 5,48,318 पहुंच गई है. जिनमें से 3,21,723 लोग ऐसे हैं जो ठीक हो गए हैं और अस्पताल से छुट्टी करके अपने घर चले गए हैं. जिसके बाद एक्टिव मरीज़ों की तादाद 2,10,120  रह गई है. वहीं अगर मरने वालों की बात करें तो कुल मरने वालों की तादाद बढ़कर 16,475 पहुंच गई है. 

Zee Salaam Live TV