कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान! नौजवानों को चाहिए इतने घंटे की नींद, एक्सपर्ट की राय
Advertisement

कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान! नौजवानों को चाहिए इतने घंटे की नींद, एक्सपर्ट की राय

जब इंसान जगता है तो उसके शरीर में कोशिकाएं टूटती हैं. शरीर थकता है. इसके अलावा भी शरीर में कई विकार होते हैं. लेकिन जब इंसान सो जाता है तब उसके शरीर के सारे विकार ठीक हो जाते हैं. 

Sleep

नई दिल्ली: इंसान को जैसे खाना हवा और पानी की जरूरत होती है वैसे ही उसे सोने की भी जरूरत होती है. सोने से थकावट तो दूर होती है. अगर कोई इंसान नींद भर नहीं सोएगा तो उसे टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा और डिप्रेशन जैसी कई बीमारियां भी हो जाती हैं. 

सोने की अहमियत का अंदाजा इस तरह से लगा सकते हैं कि अगर आपकी तबियत खराब हो तो डॉक्टर आपको दवा देकर सोने के लिए बोलता है. जानकारों के मुताबिक इसका कारण यह है कि सोने से शरीर आपकी तबियत जल्दी ठीक होता है. जब इंसान जगता है तो उसके शरीर में कोशिकाएं टूटती हैं. शरीर थकता है. इसके अलावा भी शरीर में कई विकार होते हैं. लेकिन जब इंसान सो जाता है तब उसके शरीर के सारे विकार ठीक हो जाते हैं. 

कई बार लोग अपने बिजी शेड्यूल के चलते नींद भर सो नहीं पाते हैं. ऐसे में जानते हैं कि किस उम्र के लोगों को कितना सोना चाहिए. 

अच्छी नींद जरूरी है
एक्सपर्ट मानते हैं कि रात को सिर्फ सोना ही काफी नहीं है इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आप कब सो रहे हैं. कितने घंटे सो रहे हैं. आपकी नींद की क्वालिटी कैसी है. जानकारों का मानना है कि अच्छी नींद नहीं लेने से चिड़चिड़ापन, मूड खराब रहना, थकान, हर वक्त नींद में रहना जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: दूल्हे की बहन ले जाती है बारात, दुल्हन के साथ लेती है फेरे, क्यों है ऐसी परंपरा?

नींद नहीं पूरी होने से बच्चों को नुकसान
नींद नहीं पूरी होने से बच्चों को कई नुक्सान होते हैं. उनमें भावनात्मक विकास नहीं हो पाता, उनमें बुद्धि का विकास ठीक से नहीं हो पाता, बच्चे स्कूल में अच्छा प्रफार्म नहीं कर पाते हैं. अगर बच्चे अच्छे से नहीं सोते हैं तो उनका मूड खराब रह सकता है. इसके अलावा वह डिप्रेशन में रह सकते हैं. 

बड़ों को नींद की कम जरूरत होती है?
जानकारों के मुताबिक बड़े अगर बच्चों की अपेक्षा कम सोएं तो कोई दिक्कत नहीं है. दरअसल बड़ों की नींद लेने की क्षमता उम्र के साथ घटती है. बड़े अगर कम सोते हैं तो इसके कई कारण हैं. जैसे इसोमनिय, रेस्टलैस, लेग सिंड्रोम, स्लीप एपनिया और रात को पेशाब करने की आदत. उम्र बढ़ने से साथ नींद की क्वालिटी घटती है.

किस उम्र के लोगों को कितना सोना चाहिए

  उम्र कितने घंटे नींद चाहिए
नवजात शिशू 1-2 11-14 
प्री स्कूल 3-5 10-13
बच्चे  6-13 9-11
किशोर  14-17 8-10
व्यस्क 18-60 7-9
बुजुर्ग 60 साल से ऊपर 6-8

Live TV:

Trending news