बैंक अकाउंट में नहीं है पैसे, फिर भी निकाल सकते हैं 10 हज़ार रुपये, जानिए कैसे

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के खिताब में जनधन योजना शुरू करने का ऐलान ऐलान किया था. 

बैंक अकाउंट में नहीं है पैसे, फिर भी निकाल सकते हैं 10 हज़ार रुपये, जानिए कैसे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, PMJDY) के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों (Bank Account) की तादाद 41 करोड़ के पार हो गई है. PMJDY के तहत खुलवाए गए खातों में खाताधारकों को कई सहूलत मिलती हैं. अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है, उसके बाद भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सहूलत दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शपथ लेते ही जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप के इन फैसलों को पलटा, किया यह ट्वीट

अब तक प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) से 41 करोड़ से ज्यादा लोगों से जुड़कर इसका फायदा लिया है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस स्कीम के तहत 6 जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल तादाद 41.6 करोड़ हो गई है. मंत्रालय ने सोशल मीडिया के ज़रिए दी गई जानकारी में बताया है कि जीरो बैलेंस वाले अकाउंट्स की तादाद कम हुई है.

यह भी पढ़ें: मिलिए JOE Biden की टीम में शामिल होने वाले 20 भारतवंशियों से, पहली बार हुआ ऐसा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के खिताब में जनधन योजना शुरू करने का ऐलान ऐलान किया था. उसी साल 28 अगस्त को इस स्कीम को शुरू किया गया था. इस स्कीम के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल तादाद 41.6 करोड़ हो गई. सरकार ने 2018 में ज्यादा सहूलत व फायदों के साथ इस स्कीम का दूसरा संस्करण शुरू किया.

मंत्रालय के मुताबिक 2015 के बाद से लगातार जीरो बैलेंस वाले खातों की तादाद में कमी आई है. मार्च 2015 में 58% खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था लेकिन 6 जनवरी को ये कम होकर 7.5% पर आ गई है.

यह भी पढ़ें: ट्रम्प के ऐसे फैसले जिनपर हुआ जमकर विवाद, हर दिन बोले 12 झूठ, पढ़ें पूरी खबर

कोरोना काल में जनधन बैंक खाता खुलवाने वालों की तादाद बढ़ी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ज़रिए अक्टूबर में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान जनधन खाता खुलवाने की दर में 60% की तेजी आई है. 1 अप्रैल से 14 अक्टूबर के बीच करीब 3 करोड़ नए खाते खुले हैं और उनमें डिपॉजिट 11600 करोड़ रुपए के करीब रहा है.

यह भी पढ़ें: जब खुदकुशी जैसा कदम भी Biden को लगने लगा था आसान, इन मुश्किलों का सामना कर बने राष्ट्रपति

मिलती हैं कई सहूलियात
जनधन स्कीम के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है.
इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपये का लाइफ कवर और जमा रकम पर ब्याज मिलता है.
आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सहूलत भी मिलती है.
इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है.
इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है.

ZEE SALAAM LIVE TV